You are currently viewing (Make your bed से  7 सिखी जाने वाली बातें)
Photo by Pixabay on Pexels.com

(Make your bed से  7 सिखी जाने वाली बातें)

Make your bed book summary

परिचय:

 अपना bed बनाना एक सांसारिक कार्य है जिसे ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं। हालाँकि, सेवानिवृत्त नेवी सील एडमिरल विलियम एच मैकरावेन के लिए, अपना Bed बनाना आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है। अपनी पुस्तक “मेक योर बेड: लिटिल थिंग्स दैट कैन चेंज योर लाइफ…एंड होबी इवन द वर्ल्ड” में मैकरावेन ने अपने जीवन के सबक और सिद्धांतों को साझा किया है जिन्होंने उन्हें अपने करियर और निजी जीवन में सफलता हासिल करने में मदद की है।

लेखक के बारे में:

एडमिरल विलियम एच. मैकरावेन एक सेवानिवृत्त यूनाइटेड स्टेट्स नेवी फोर-स्टार एडमिरल हैं, जिन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स स्पेशल ऑपरेशंस कमांड के नौवें कमांडर के रूप में सेवा की। वह पूर्व नौसेना सील और स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक के प्राप्तकर्ता भी हैं। मैकरावेन को उनके नेतृत्व और रणनीतिक योजना कौशल के लिए पहचाना गया है, जिसे उन्होंने अपनी पुस्तक “मेक योर बेड” में साझा किया है।

“मेक योर बेड” के 8 quotes:

1. “यदि आप दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो अपना बिस्तर बनाकर शुरुआत करें।”

2. “जीवन एक संघर्ष है और असफलता की संभावना हमेशा मौजूद रहती है, लेकिन जो लोग असफलता, या कठिनाई, या शर्मिंदगी के डर में रहते हैं, वे कभी भी अपनी क्षमता हासिल नहीं कर पाएंगे। आप कभी नहीं जान पाएंगे कि वास्तव में आपके जीवन में क्या संभव है।”

3. “हमारे जीवन में बाधाएँ, कठिनाइयाँ, असफलताएँ, हमें सिखाने के लिए हैं। वे वहाँ हमें मजबूत और अधिक लचीला बनाने के लिए हैं।”

4. “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी अच्छी तैयारी करते हैं, या आप कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं, आप कभी-कभी असफल होंगे। यह एक सार्वभौमिक सत्य है। लेकिन यदि आप कुछ जोखिम उठाते हैं, तो सबसे कठिन समय में कदम उठाएं, धमकियों का सामना करें, ऊपर उठाएं। पददलित, और कभी हार न मानने वाला – यदि आप इन चीजों को करते हैं, तो आने वाली पीढ़ियां आज की तुलना में कहीं बेहतर दुनिया में रहेंगी।”

5. “जीवन एक टीम खेल है। कोई भी इसे अकेले नहीं बनाता है। आपको मित्रों और परिवार की आवश्यकता होती है। और आपको दूसरों से मार्गदर्शन और सहायता की आवश्यकता होती है। इसलिए, जब हम अपना बिस्तर बनाने के महत्व के बारे में बात करते हैं, तो यह वास्तव में करने के महत्व के बारे में है।” छोटी चीजें सही। यदि आप छोटी चीजें ठीक से नहीं कर सकते, तो आप कभी भी बड़ी चीजें सही नहीं कर पाएंगे।”

6. “आशा की शक्ति हमेशा निराशा की शक्ति से अधिक होती है।”

7. “जीवन में, आपको बहुत सारे सर्कस का सामना करना पड़ेगा। आप अपनी असफलताओं के लिए भुगतान करेंगे। लेकिन, यदि आप दृढ़ रहें, यदि आप उन असफलताओं को आपको सिखाने और आपको मजबूत करने दें, तो आप जीवन के सबसे कठिन क्षणों को संभालने के लिए तैयार रहेंगे।”

8. “केवल एक चीज जो जीवन में मायने रखती है वह है आपकी ईमानदारी। यह केवल एक चीज है जिसे आप खरीद नहीं सकते, आप चोरी नहीं कर सकते, और आप उधार नहीं ले सकते। यह केवल एक चीज है जो अंत में मायने रखती है।”

“मेक योर बेड” से 8 सीख:

1. आप उपलब्धि और व्यवस्था की भावना देने के लिए अपना बिस्तर बनाकर अपना दिन शुरू करें।

2. चुनौतियों का सामना करें और असफल होने से न डरें।

3. अपनी असफलताओं से सीखें और उन्हें बढ़ने और मजबूत बनने के अवसरों के रूप में उपयोग करें।

4. अपने आप को दोस्तों और परिवार के साथ घेरें जो आपका समर्थन और मार्गदर्शन करते हैं।

5. जीवन की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें और सफलता की नींव रखने के लिए उन्हें ठीक से करें।

6. सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें और कभी भी उम्मीद न खोएं।

7. कठिन समय में दृढ़ रहें और उनसे सीखें।

8. हमेशा अपनी सत्यनिष्ठा बनाए रखें, चाहे कुछ भी हो जाए।

सीखे हुए ज्ञान को अपने जीवन में कैसे उतारें:

1. अपने दिन की शुरुआत अपना बिस्तर बनाकर करें, चाहे काम कितना भी छोटा या महत्वहीन क्यों न लगे।

2. उन चुनौतियों का सामना करें जो आपको डराती हैं और असफल होने से न डरें। विकास और सुधार के अवसरों के रूप में अपनी असफलताओं का उपयोग करें।

3. अपने आप को सकारात्मक और सहायक लोगों से घेरें जो आपको मार्गदर्शन और सलाह दे सकते हैं।

4. जीवन की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें और उन्हें सही तरीके से करें। इससे बड़े कार्यों में सफलता की नींव बनेगी।

5. सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें और विपरीत परिस्थितियों में भी कभी उम्मीद न खोएं।

6. कठिन समय के दौरान दृढ़ रहें और उनसे सीखें, प्रत्येक अनुभव को एक सबक के रूप में लें जिससे सीखा जा सके।

7. चुनौतीपूर्ण या कठिन परिस्थितियों में भी हमेशा अपनी सत्यनिष्ठा बनाए रखें। यह आपको ईमानदारी और विश्वसनीयता के लिए प्रतिष्ठा बनाने में मदद करेगा।

8. याद रखें कि बदलाव में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें और अपनी सफलता की खोज में लगातार बने रहें।

प्रातिक्रिया दे