You are currently viewing एक्सेल formula (Excel Formulas  kya hote hai )
Photo by Andrea Piacquadio on Pexels.com

एक्सेल formula (Excel Formulas  kya hote hai )

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियमित रूप से Microsoft Excel का उपयोग करते हैं, तो आपने “सूत्र” शब्द अवश्य देखा होगा। सीधे शब्दों में कहें, सूत्र गणितीय समीकरण हैं जो उस डेटा पर गणना कर सकते हैं जिसे आप स्प्रेडशीट में इनपुट करते हैं।

Excel अपनी शक्तिशाली सूत्र क्षमताओं के लिए जाना जाता है, और ऐसे ढेर सारे सूत्र हैं जिनका उपयोग आप अपने काम को आसान और अधिक कुशल बनाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक्सेल में वास्तव में कितने फॉर्मूले उपलब्ध हैं? खैर, इसका जवाब सीधा नहीं है।

Excel में सूत्रों की संख्या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे संस्करण के आधार पर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, एक्सेल 2016 में 400 से अधिक फार्मूला थे , जबकि एक्सेल 2019 में लगभग 450 फार्मूला थे । हालाँकि, इनमें से अधिकांश फ़ंक्शन औसत एक्सेल उपयोगकर्ता द्वारा शायद ही कभी उपयोग किए जाते हैं।

तो, एक्सेल में कुशल होने के लिए आपको वास्तव में कितने फॉर्मूले जानने की जरूरत है? इस प्रश्न का उत्तर व्यक्तिपरक है और आपका  कार्य आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। हालाँकि, कुछ आवश्यक एक्सेल सूत्र हैं जो प्रत्येक उपयोगकर्ता को पता होने चाहिए।

1. SUM –

 इस सूत्र का उपयोग cells की एक श्रृंखला को जोड़ने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कक्ष A1 से A5 में मान जोड़ना चाहते हैं, तो आप सूत्र =SUM(A1:A5) का उपयोग कर सकते हैं।

2. AVERAGE –

यह सूत्र cells  की श्रेणी के औसत मान की गणना करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप A1 से A5 तक के cells  का औसत ज्ञात करना चाहते हैं, तो आप सूत्र =AVERAGE(A1:A5) का उपयोग कर सकते हैं।

3.MAX and MIN –

 इन सूत्रों का उपयोग cells range की एक श्रेणी में उच्चतम और निम्नतम मानों को खोजने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कक्ष A1 से A5 में उच्चतम मान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सूत्र =MAX(A1:A5) का उपयोग कर सकते हैं। इसी प्रकार, यदि आप निम्नतम मान ज्ञात करना चाहते हैं, तो आप सूत्र =MIN(A1:A5) का उपयोग कर सकते हैं।

4. Count  –

इस सूत्र का उपयोग डेटा वाले cells  की संख्या की गणना करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप श्रेणी A1 से A5 में उन cells  की संख्या की गणना करना चाहते हैं जिनमें डेटा है, तो आप सूत्र = काउंट (A1: A5) का उपयोग कर सकते हैं।

5. -IF 

इस सूत्र का उपयोग तार्किक परीक्षण करने और परिणाम के आधार पर मान वापस करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप “हाँ” लौटाना चाहते हैं यदि सेल A1 में मान 10 से अधिक है, तो आप सूत्र =IF(A1>10,”Yes”,”No”) का उपयोग कर सकते हैं।

ये आवश्यक फ़ार्मुलों के कुछ उदाहरण हैं जो प्रत्येक एक्सेल उपयोगकर्ता को पता होने चाहिए। हालाँकि, कई और उन्नत सूत्र हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं यदि आप अपने एक्सेल कौशल को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं।

अंत में, एक्सेल में उपलब्ध सूत्रों की संख्या विशाल है, लेकिन आपको एक्सेल का उपयोग करने में कुशल होने के लिए उन सभी को जानने की जरूरत नहीं है। कुछ आवश्यक फ़ार्मुलों में महारत हासिल करके, आप अपना काम आसान और अधिक कुशल बना सकते हैं। तो, आज ही इन सूत्रों को सीखना शुरू करें और कुछ ही समय में एक्सेल समर्थक बनें!

प्रातिक्रिया दे