The 7 Habits of Highly Effective People book summary

अत्यधिक प्रभावी लोगों की 7 habits, स्टीफन आर. कोवे द्वारा लिखित, एक आत्म-सुधार पुस्तक है जिसकी लाखों प्रतियां बिक चुकी हैं और कई भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है। 7 habits कालातीत सिद्धांतों पर आधारित हैं जो किसी भी व्यक्ति पर उनकी पृष्ठभूमि, संस्कृति या मूल की परवाह किए बिना लागू होती हैं।

पहली आदत है “सक्रिय होना ”:-

 इसका अर्थ है अपने जीवन और विकल्पों के लिए पहल करना और जिम्मेदारी लेना। इसमें यह पहचानना  कि कोई व्यक्ति अपने भाग्य का स्वयं निर्माता है, और जो वे नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना।

दूसरी आदत है “शुरुआत अंत को ध्यान में रखकर करें” :- 

इसका मतलब यह है कि आपके लक्ष्य क्या हैं और आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं, इसका स्पष्ट विचार प्राप्त करना। उस विरासत के बारे में सोचने के लिए भी समय निकालने की आवश्यकता है जिसे आप पीछे छोड़ना चाहते हैं।

तीसरी आदत है “पहले चीजें पहले रखो” :-

इसका मतलब है प्राथमिकताएं तय करना और समय का सही प्रबंधन करना। इसमें यह सीखना शामिल है कि कैसे महत्वपूर्ण और अत्यावश्यक के बीच अंतर करना है, और फिर सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना है।

चौथी आदत है “विन-विन सोचो”:-

 इसका अर्थ है ऐसे समाधानों की तलाश करना जो किसी स्थिति में शामिल सभी को लाभान्वित करें। इसके लिए बहुतायत की मानसिकता रखने और सभी पार्टियों के लिए जीत की स्थिति बनाने के तरीकों की तलाश करने की आवश्यकता है।

पांचवीं आदत है “पहले समझने की कोशिश करो, फिर समझे जाने की” :-

यह आदत सक्रिय रूप से सुनने और विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने की इच्छा को प्रोत्साहित करती है। यह सहानुभूति विकसित करने और अपने स्वयं के संवाद करने की कोशिश करने से पहले विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने के महत्व पर भी बल देता है।

छठी आदत है “सिनर्जी” करना :-

 इसका अर्थ है बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न शक्तियों और संसाधनों का संयोजन। यह व्यक्तियों को अपने मतभेदों को एक तरफ रखकर एक सामान्य लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सातवीं आदत है “शार्पण द सॉ ” :-

इसका अर्थ है प्रतिबिंबित करने और अपने आपको रिचार्ज करने के लिए समय निकालना। यह पुस्तक  व्यक्तियों को  संतुलित जीवन बनाए रखने के लिए अपने शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वयं में निवेश करने के लिए भी प्रोत्साहित करती  है।

कुल मिलाकर, अत्यधिक प्रभावी लोगों की 7 आदतें एक व्यावहारिक पुस्तक है जो एक सफल और संतुलित जीवन बनाने के लिए कालातीत सिद्धांत और रणनीतियाँ प्रदान करती है। यह पाठकों को अपने जीवन पर नियंत्रण रखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में व्यावहारिक सलाह प्रदान करता है।

प्रातिक्रिया दे