You are currently viewing pimple kaise hataye-पिम्पल कैसे हटाए 

pimple kaise hataye-पिम्पल कैसे हटाए 

Pimples कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या  है, खासकर  किशोर वर्षों के दौरान। न केवल वे शारीरिक असुविधा का कारण बनते हैं, बल्कि वे शर्मिंदगी और कम आत्मसम्मान का स्रोत भी हो सकते हैं। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप pimples होने की संभावना को कम करने के लिए  उपयोग कर सकते हैं। पिंपल्स को रोकने में मदद करने के लिए यहां बारह युक्तियां दी गई हैंजिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और दोष मुक्त देखेगी ।

1. दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं:-

अपने चेहरे को धोने से गंदगी, तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है जो छिद्रों को रोक सकती हैं और pimples  का कारण बन सकती हैं। एक हल्के क्लींजर का उपयोग करना करें जो हानिकारक  सामग्री और सुगंध से मुक्त हो।

2. एक हल्के exfoliant का प्रयोग करें:-

आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण को हटाने में मदद मिलती है जो छिद्रों को रोक सकती हैं और pimples  का कारण बन सकती हैं। सेलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अवयवों के साथ क्रीम या स्क्रब जैसे सौम्य एक्सफोलिएंट का उपयोग  करें।

3. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें:-

 आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने से इसे हाइड्रेटेड रखने और तेल के अधिक उत्पादन को रोकने में मदद मिलती है, जिससे पिंपल्स भी हो सकते हैं। अपनी त्वचा को स्वस्थ और संतुलित रखने के लिए एक हल्का, तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र चुनें।

4.  pimples को फोड़े नहीं 

 अपने पिंपल्स को नहीं फोड़े क्योकि उससे सूजन और बैक्टीरिया फैल सकता है, जिससे आगे के ब्रेकआउट हो सकते हैं।

5. चीनी का सेवन सीमित करें

 बहुत सारे शर्करा वाले खाद्य पदार्थ और पेय खाने से इंसुलिन के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जो हार्मोनल परिवर्तन को ट्रिगर कर सकती है और पिंपल्स का कारण बन सकती है।

6. नियमित रूप से व्यायाम करें:-

 व्यायाम तनाव को कम करने में मदद करता है, जो पिंपल्स का एक प्रमुख कारण हो सकता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है जो छिद्रों को रोक सकते हैं।

7. अपने चेहरे को छूने से बचें:-

 अपने चेहरे को छूने से बैक्टीरिया फैल सकता है और आगे जलन हो सकती है, जिससे अधिक पिंपल्स हो सकते हैं।

8. पर्याप्त नींद लें:-

 पर्याप्त नींद न लेने से तनाव हार्मोन में वृद्धि हो सकती है, जिससे अधिक पिंपल्स हो सकते हैं। हर रात 7 -8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें।

9. भारी मेकअप पहनने से बचें:-

 जबकि मेकअप pimples को कवर करने में मदद कर सकता है, यह छिद्रों को भी रोक सकता है और अधिक ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। जब भी संभव हो हल्का, तेल मुक्त मेकअप करने की कोशिश करें।

10. सनस्क्रीन लगाए ➖

 सन एक्सपोजर सूजन का कारण बन सकता है, जिससे अधिक ब्रेकआउट हो सकते हैं। सनस्क्रीन लगाने  से आपके पिंपल्स होने की संभावना कम हो सकती है।

11. तनाव कम करें:-

 तनाव  हार्मोन में वृद्धि का कारण बन सकता है जिससे अधिक पिंपल्स हो सकते हैं। अपने तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजने की कोशिश करें, जैसे कि योग या ध्यान का अभ्यास करना।

12. हैल्थी  खाओ :-

संतुलित आहार खाने से आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और पिंपल्स होने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। फल, सब्जियां और प्रोटीन खाने से बहुत सारे विटामिन और खनिज प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

इन बारह युक्तियों का पालन करने से पिंपल्स होने की संभावना कम हो सकती है और आपकी त्वचा स्वस्थ और दोष मुक्त दिख सकती है। इन युक्तियों का पालन करते समय धैर्य रखना न भूले और अपनी त्वचा को सही होने  के लिए समय दें। यदि आपको अभी भी pimples  से परेशानी हो रही है, तो त्वचा विशेषज्ञ से बात करने पर विचार करें ताकि यह पता चल सके कि आपके लिए अन्य उपचार क्या उपलब्ध हो सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे