You are currently viewing IP Address kya hota hai – जानिये 12 तथ्य hindi me
Image by storyset on Freepik

IP Address kya hota hai – जानिये 12 तथ्य hindi me

IP Address kya hai या  kya hota hai ? 

IP Address ka Full Form

एक Internet Protocol (IP address) पता एक अद्वितीय संख्यात्मक लेबल है जो कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक डिवाइस को सौंपा गया है जो संचार के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। यह अनिवार्य रूप से प्रत्येक डिवाइस के लिए एक सड़क के पते की तरह कार्य करता है, जिससे उन्हें संचार के लिए नेटवर्क पर पहचाना और स्थित किया जा सकता है।

IP Address example in hindi 

IP पते का एक उदाहरण 192.168.1.1 है। यह एक सामान्य निजी IP Address है और इसका उपयोग कई उपभोक्ता-श्रेणी के राउटर द्वारा किया जाता है। IP पतों के अन्य उदाहरणों में 10.0.0.1, 169.254.5.5 और 2001:0db8:3456:00c1:0001:0000:0000:0000 शामिल हैं।

आईपी ​​​​पते dot (.) प्रतीकों द्वारा अलग किए गए नंबरों के चार सेट से बने होते हैं। प्रत्येक सेट में 0 से 255 तक कोई भी संख्या हो सकती है। आईपी पते में पहली संख्या को नेटवर्क नंबर कहा जाता है और इसका उपयोग नेटवर्क की पहचान करने के लिए किया जाता है। शेष नंबरों को होस्ट नंबर के रूप में जाना जाता है और नेटवर्क से जुड़े डिवाइस की पहचान करता है।

IP address ke prakar – types of IP address in hindi 

IP ​​​​address  या तो static या dynamic हो सकते हैं। स्टेटिक आईपी एड्रेस फिक्स होते हैं और समय के साथ बदलते नहीं हैं। यह उन्हें अधिक सुरक्षित बनाता है लेकिन प्रबंधित करना भी अधिक कठिन होता है। डायनेमिक आईपी एड्रेस किसी डिवाइस को तब assign किया जाता है जब वह किसी नेटवर्क से कनेक्ट होता है, और समय के साथ बदल सकता है। इससे उन्हें manage करना आसान हो जाता है लेकिन उनकी सुरक्षा कम होती है।

IP Address private और public भी हो सकते हैं जिसका विवरण आगे किया गया है।  

आईपी ​​​​पते नेटवर्क संचार के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि उनका उपयोग उपकरणों की पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए किया जाता है। आईपी ​​​​पते के बिना, एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर भेजे गए डेटा को सही तरीके से रूट करना असंभव होगा।

IP address के बारे में 12 तथ्य 

1. एक IP Address इंटरनेट प्रोटोकॉल पते के लिए है। यह कंप्यूटर और नेटवर्क से जुड़े अन्य उपकरणों को निर्दिष्ट संख्याओं का एक अनूठा समूह है। यह एक पहचान संख्या है जो डेटा को कंप्यूटर और राउटर जैसे दो उपकरणों के बीच भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है।

2. एक IP Address एक घर के पते के समान होता है जिसमें यह पहचानता है कि नेटवर्क में एक उपकरण कहाँ स्थित है, और इसका उपयोग नेटवर्क में एक उपकरण का पता लगाने और पहचानने के लिए किया जा सकता है।

3. एक आईपी एड्रेस में चार नंबर और तीन dots होते हैं, जैसे 192.168.1.1। चार संख्याओं में से प्रत्येक संख्या 0 से 255 तक हो सकती है।

4. IP पता दो प्रकार के होते हैं: Private और Public एक सार्वजनिक IP Address एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) द्वारा एक उपकरण को सौंपा गया है और इंटरनेट पर किसी को भी दिखाई देता है। एक निजी IP Address एक नेटवर्क के भीतर एक डिवाइस को सौंपा गया है और नेटवर्क के बाहर किसी के द्वारा नहीं देखा जा सकता है।

5. दो उपकरणों के बीच संबंध बनाने और बनाए रखने के लिए एक आईपी पते का उपयोग किया जाता है। जब कोई कंप्यूटर डेटा के लिए अनुरोध भेजता है, तो कंप्यूटर का IP Address अनुरोध में शामिल किया जाता है ताकि डेटा को सही डिवाइस पर निर्देशित किया जा सके।

6. किसी वेबसाइट को डोमेन नाम देने के लिए भी आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया जाता है। डोमेन नाम का आईपी पते से मिलान किया जाता है ताकि जब कोई उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़र में डोमेन नाम टाइप करे, तो वेबसाइट लोड हो जाए। 

इन दोनों के फर्क को जानने के लिए आगे पढ़ें. 

7. आईपी पते static  या dynamic  हो सकते हैं। डिवाइस को एक static  IP पता असाइन किया जाता है, और डिवाइस के नेटवर्क से कनेक्ट होने पर हर बार उसी पते का उपयोग किया जाएगा।

एक डायनेमिक IP Address एक डिवाइस को सौंपा गया है और डिवाइस के नेटवर्क से कनेक्ट होने पर हर बार बदल सकता है।

IP Address ke upyog 

8. IP एड्रेस का उपयोग उपयोगकर्ताओं की पहचान करने और उन्हें प्रमाणित करने के लिए भी किया जाता है । इससे वे किसी नेटवर्क या वेबसाइट को सुरक्षित रूप से एक्सेस कर सकते हैं।

9. आईपी पतों का उपयोग ऑनलाइन गतिविधि और डेटा को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, जिससे कंपनियों को उपयोगकर्ता के व्यवहार की निगरानी और विश्लेषण करने की अनुमति मिलती है।

10. IP पतों का उपयोग कुछ वेबसाइटों या एप्लिकेशन को ब्लॉक करने या एक्सेस करने की अनुमति देने के लिए भी किया जाता है।

11. आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किसी डिवाइस को जिओ-लोकेट करने के लिए किया जा सकता है, जिससे कंपनियों को अपने यूजर्स की लोकेशन का पता लगाने में मदद मिलती है।

12. आईपी एड्रेस का इस्तेमाल साइबर हमले और अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का पता लगाने के लिए भी किया जा सकता है।

आईपी ​​​​एड्रेस और डोमेन नाम के बीच अंतर – difference between IP address and Domain name

आईपी ​​​​पते को घर के पते के रूप में सोचें। यह एक संख्यात्मक लेबल है जो प्रत्येक डिवाइस को दिया जाता है जो कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा होता है। IP पता इंटरनेट पर एक उपकरण की पहचान करने में मदद करता है और इसे अन्य उपकरणों के साथ संचार करने की अनुमति देता है। एक घर के पते की तरह, एक IP Address unique होता है, इसलिए किसी भी दो उपकरणों का एक ही पता नहीं होगा।

अब एक डोमेन नाम को घर के नाम के रूप में सोचें। यह एक पहचान स्ट्रिंग है जिसका उपयोग कंप्यूटरों के नेटवर्क को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। एक डोमेन नाम आमतौर पर शब्दों से बना होता है और आईपी पते की तुलना में वेबसाइट पते की तरह अधिक दिखता है। आईपी ​​​​पते की तुलना में डोमेन नाम याद रखना आसान है।

तो आज हमने जाना IP Address के बारे में।  कमैंट्स में बताएं आपको यह लेख कैसा लगा।  

प्रातिक्रिया दे