You are currently viewing व्यायाम के 5 तरीके (vyayam ke 5 tarike )
Photo by The Lazy Artist Gallery on Pexels.com

व्यायाम के 5 तरीके (vyayam ke 5 tarike )

व्यायाम के 5 तरीके (vyayam ke 5 tarike )

व्यायाम एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में मदद करता है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए कोई भी व्यक्ति कई प्रकार के व्यायाम कर सकता है, परंतु आपको  स्वयं के लिए सही प्रकार का व्यायाम खोजना महत्वपूर्ण है। यहां हम व्यायाम के सबसे लोकप्रिय प्रकारों के बारे में जानेंगे।

एरोबिक व्यायाम (Aerobic Exercise)

एरोबिक व्यायाम एक प्रकार का व्यायाम है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और आपके हृदय की फिटनेस को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार के vyayam के उदाहरणों में दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना और नृत्य करना शामिल है।

इस प्रकार का व्यायाम आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार और आपके सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। यह कैलोरी बर्न करने का भी एक शानदार तरीका है, इसलिए यह वजन घटाने में मदद कर सकता है।परन्तु इस प्रकार के व्यायाम आपको अपनी  age के हिसाब से करना चाहिए यदि आपकी उम्र 30 years के ऊपर है तो आपको तो आपको exercise करते समय heart की धड़कन को सुनना चाहिए ताकि अधिक होने पर आप रुक सके यदि exercise करते समय आपको कही भी लगता है है धड़कने तेज रफ़्तार से चल रही है तो आपको रुक जाना ही बेहतर होगा ।

शक्ति प्रशिक्षण (Strength Training)

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक प्रकार का व्यायाम है जो मांसपेशियों के निर्माण और ताकत बढ़ाने पर केंद्रित है। इस प्रकार के व्यायाम में weightlifting and body weight exercise  शामिल हैं। strength training  आपकी शक्ति और मांसपेशियों में सुधार के साथ-साथ आपके पाचन  को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है।

यह आपकी उम्र के अनुसार चोट की रोकथाम और ताकत बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।strength ट्रेनिंग से आपकी मांसपेशियां strong होती है आपके muscles बनते है जो आपकी skin को  बहुत समय तक टाइट भी रखती है इस प्रकार के workout आप gym में जाकर भी कर सकते है या कुछ dumbbell set खरीद सकते है जिससे आप घर में भी कर सकते है शुरू में कम weight से  शुरुआत करें उसेक बाद धीरे -धीरे वेट बढ़ाये  

लचीलापन प्रशिक्षण (Flexibility Training)

लचीलापन प्रशिक्षण एक प्रकार का व्यायाम है जो आपकी गति और लचीलेपन की सीमा को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। इस प्रकार के व्यायाम के उदाहरणों में योग, pilates  और स्ट्रेचिंग शामिल हैं। इस प्रकार का व्यायाम चोट की रोकथाम, मुद्रा में सुधार और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करता है।

यह आपके एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने और दैनिक गतिविधियों को आसान बनाने में भी मदद कर सकता है।इसमें जो pilates exercise होती है वह especially आपकी core एवं पेट के  नीचे के हिस्से के लिए होती है यह व्यायाम के लिए आपको किसी भी equipment की आवश्यकता नहीं होती    

उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (High-Intensity Interval Training)

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) एक प्रकार का व्यायाम है जिसमें थोड़े समय के लिए तीव्र गतिविधि शामिल होती है, जिसके बाद थोड़े समय के लिए आराम या रिकवरी होती है। इस प्रकार के व्यायाम के उदाहरणों में स्प्रिंट, बर्पीज़ और जंपिंग जैक शामिल हैं।

इसमें  जो स्प्रिंट है उसमे आपको एक छोटे से area में run करना होता है एवं बर्पीज़ में आपको plank के साथ यह exercise करनी होती है उसी प्रकार से jumping jacks भी होते है जो एक ही स्थान पर रहकर  किया जाता है  इस प्रकार का व्यायाम आपके कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार और कम समय में कैलोरी जलाने के लिए बहुत अच्छा है। यह वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद कर सकता है।यदि आपकी उम्र अधिक है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही करें 

पार प्रशिक्षण (Cross-Training)

क्रॉस-ट्रेनिंग एक प्रकार का व्यायाम है जिसमें आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम करना शामिल है। बोरियत को रोकने के लिए इस प्रकार का व्यायाम बहुत अच्छा है। क्रॉस-ट्रेनिंग के उदाहरणों में दौड़ना और तैरना, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग  और योग, और cycling और bodyweight व्यायाम शामिल हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का व्यायाम करते हैं, आप कोई भी  व्यायाम कर सकते है परन्तु वह आपको रोजाना करना होगा तभी वह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है एवं उसे करने में आपको आनंद आना चाहिए अन्यथा व्यायाम करके आप कुछ दिनों में बोर हो जायेगे । व्यायाम नियमित करें । कभी भी तुरंत रिजल्ट की उम्मीद न करें क्योकि यह  याद रखिये की यह आपके जीवन का हिस्सा है न कि एक दिन का कार्य ।यदि आप अपना मोटापा (मोटापा कैसे कम करें – पतला होने का तरीका (How to reduce fat) )कम करना चाहते है उसके लिए diet का भी बहुत बड़ा रोल होता है जिसके बारे में हम आगे पढ़ेगे ।

धन्यवाद

प्रातिक्रिया दे