You are currently viewing Law of attraction क्या है (Law of attraction kya hai)
Photo by Pixabay on Pexels.com

Law of attraction क्या है (Law of attraction kya hai)

Law of Attraction एक शक्तिशाली concept है जिसको लोग सदियों से मानते आ रहे हैं। हालांकि विज्ञान के आधुनिक सन्दर्भ में यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित नहीं है, इसके प्रस्तावक और उपयोगकर्ता दोनों ही आकर्षण के सिद्धांत के अविश्वसनीय लाभ बताते हैं।

समर्थकों के अनुसार, यह है एक सार्वभौमिक नियम (universal law) है जो कहता है कि आप जिस वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और ऊर्जा देते हैं, वह किसी न किसी रूप में आपके पास आ जाती है  इसलिए यदि आप सकारात्मक विचारों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने जीवन में सकारात्मक लोगों, स्थितियों और अनुभवों को आकर्षित करेंगे।

विभिन्न आध्यात्मिक परंपराओं से लेकर आधुनिक समय की self-help पुस्तकों और सेमिनारों तक, इस आकर्षण के सिद्धांत को कई अलग-अलग तरीकों से अपनाया गया है।

“और, जब आप कुछ चाहते हैं, तो पूरा ब्रह्मांड आपको इसे प्राप्त करने में मदद करने की साजिश करता है।”

पाउलो कोएल्हो, लेखक, अल्केमिस्ट

इस विषय पर मैंने जो कुछ भी ज्ञान संचित किया है, उसके आधार पर मैं  यह कह सकता हूँ कि इसका प्राचीन योग विज्ञान और राजयोग के अभ्यास से घनिष्ठ संबंध है। मैं इस लेख में आगे इसे विस्तार से बताऊंगा।  

Law of Attraction Books

मुझे याद है की मैंने पहली बार नेपोलियन हिल की क्लासिक किताब “Think and Grow Rich” में Positive Affirmations के बारे में पहली बार पढ़ा था।  यह सोचना मेरे लिए बहुत आश्वासन पूर्ण था कि व्यक्ति की किस्मत दरअसल उसके ही हाथ में ( या दिमाग में ) होती है।  

मैं विश्वास द्वारा समर्थित इच्छा की शक्ति में भरोसा करता हूं, क्योंकि मैंने देखा है कि यह शक्ति लोगों को छोटी शुरुआत से शक्ति और धन के उच्च स्थानों तक उठाती है।

नेपोलियन हिल, सोचो और अमीर हो जाओ ( थिंक एंड ग्रो रिच )  

हालाँकि यह पुस्तक पहली बार 1937 में प्रकाशित हुई थी, लेकिन “Law of  Attraction ” के विचार को हाल ही में Rhonda Byrne  की फिल्म “The Secret” ( रहस्य) के माध्यम से व्यापक रूप से प्रकाशित किया गया था।

“द सीक्रेट” पुस्तक नवंबर 2006 में प्रकाशित हुई थी, और Google Trends स्पष्ट रूप से इसका प्रभाव लोगों की search pattern में दिखाता है ।

आकर्षण के सिद्धांत और सकारात्मक पुष्टि के बारे में कुछ पुस्तकें हैं –

  1. नेपोलियन हिल द्वारा Think and Grow Rich 
  2. रोंडा बर्न द्वारा The Secret 
  3. रोंडा बर्न द्वारा Magic 
  4. जैक कैनफील्ड द्वारा The Success Principles 
  5. जोसेफ मर्फी द्वारा आपके ( Power  of  Subconscious  Mind ) अवचेतन मन की शक्ति
  6. जेम्स एलन द्वारा As a Man Thinketh 

आकर्षण का सिद्धांत (Law  of  Attraction )  कैसे काम करता है?

Law of Attraction के अनुसार आप जो चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने से , और सकारात्मक ऊर्जा और विचार भेजकर, आप अपने चारों ओर एक ऐसी ऊर्जा पैदा करते हैं जो आपकी इच्छा की चीजों को आकर्षित करेगी।

यह नई नौकरी से लेकर नए रिश्ते, बेहतर जीवन तक कुछ भी हो सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चाहते हैं, आकर्षण का सिद्धांत आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

हालाँकि, Law of Attraction का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

सबसे पहले, अपने विचारों, भावनाओं और कार्यों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। विचार छोटी छोटी वह चीजें हैं जो समय के साथ जमा होती हैं और आपके जीवन में प्रकट होती हैं, चाहे आप कुछ भी सोच रहे हों।

यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि अपनी इच्छाओं को प्रकट करने के लिए आपको कर्म करना होगा  आकर्षण का नियम कोई ‘जादू की छड़ी’ नहीं है जो आपको बिना किसी प्रयास के वह सब कुछ देगा जो आप चाहते हैं। 

“थिंक एंड ग्रो रिच” में, नेपोलियन हिल स्पष्ट रूप से विचारों को उपलब्धियों में बदलने के लिए संगठित योजना (organized  planning ) और दृढ़ता (perseverance)  के महत्व को बताता है।

योगिक विज्ञान और आकर्षण का सिद्धांत 

मैं पहली बार एक कंपनी ट्रेनिंग के दौरान  से Law of  Attraction  से परिचित हुआ। जिस कंपनी में में काम कर रहा था, उसके एक बाहरी प्रशिक्षक ने हमें फिल्म – “द सीक्रेट” की एक झलक दिखाई और वह इस अवधारणा से बेहद प्रभावित दिखे। इस प्रशिक्षण के दौरान मुझे एक गतिविधि में एक सकारात्मक अनुभव हुआ जिसे संयोग नहीं कहा जा सकता।  

मैंने इसके बारे में और शोध करना शुरू किया और पाया कि योगिक विज्ञान के पास इस अवधारणा का समर्थन करने के लिए कुछ सिद्धांत हैं।

Rhonda  Byrne  द्वारा प्रस्तावित “Thoughts  are  Things  ” की अवधारणा को योगिक विज्ञान में परिभाषित “अंतःकरण” की संरचना द्वारा आसानी से समझा जा सकता है।  

मैं इस अवधारणा के विवरण को किसी अन्य लेख में शामिल करूंगा। 

हालांकि महत्वपूर्ण यह है कि वह दुनिया में विचारों के भौतिक स्वरुप और मन की संरचना में समानता है।  

तो, अगर आप मुझसे पूछें –  मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह काम करता है !!

आकर्षण के सिद्धांत ( Law of Attraction) के फायदे 

Law of Attraction को जानना अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक बेहतर जीवन बनाने में आपके लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है।

यह आपकी इच्छाओं सच बनाने में आपकी मदद कर सकता है, अगर  आप उन इच्छाओं पर ध्यान केंद्रित करने और कर्म करने के लिए प्रयास करने को तैयार हैं।

यह आपको प्रेरित रहने और सकारात्मक बने रहने में मदद कर सकता है, भले ही चीजें योजना के अनुसार न हों।

Law of Attraction का उपयोग करके अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करें?

अपने लक्ष्यों की कल्पना करके और उन्हें अपने दिमाग में इस प्रकार रखने से जैसे कि आप उन्हें पहले ही हासिल कर चुके हैं, उन्हें आपकी वास्तविकता में खींचने के लिए आवश्यक ऊर्जा पैदा होती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक विशेष धनराशि है जिसे आप कमाना चाहते हैं, यह विश्वास कीजिये कि वह धनराशि आपके पास पहले से ही है। अपने दिमाग में इसके उपयोग के साफ़ विवरण के साथ इसे खर्च करने की योजना बनाने से आपको अपने सपने के करीब आने में मदद मिल सकती है।

Law of Attraction का उपयोग करके बेहतर जीवन कैसे बनाया जा सकता है?

इसी तरह, आकर्षण का सिद्धांत आपको बेहतर जीवन बनाने में मदद कर सकता है। जब आप जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने जीवन में सकारात्मक लोगों, परिस्थितियों और अनुभवों को आकर्षित करना शुरू कर देते हैं। यह आपको प्रेरित रहने और सकारात्मक बने रहने में भी मदद कर सकता है, भले ही चीजें योजना के अनुसार न हों।

Law of Attraction का प्रयोग कैसे करें

अब जबकि आप Law of Attraction को समझ चुके हैं, तो इसे अपने जीवन में लागू करने का समय आ गया है। Law of Attraction का अभ्यास शुरू करने के लिए आप कुछ तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

Law of Attraction का अभ्यास कैसे करें?

पहला कदम यह है कि आप जो चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें।

अपने जीवन में आप जो कुछ भी चाहते हैं उसकी सूची बनाकर शुरुआत करें।

अब इन चीजों के लिए एक निश्चित मात्रा और समय निर्धारित करें जिन्हें आप अपने जीवन में आकर्षित करना चाहते हैं।

फिर, उन सभी चीजों की कल्पना करने के लिए रोजाना कुछ समय आवंटित करें जैसे कि आपके पास पहले से ही है।

Beginners के लिए Law of Attraction का अभ्यास करने की 3 तकनीकें

इस सिद्धांत का अभ्यास करने के कई तरीके हैं, लेकिन मैं यहां उन तीन शक्तिशाली तरीकों को सूचीबद्ध कर रहा हूं, जिन्हें मैंने अपने जीवन में काम करते देखा है।

Visualization and Vision Board 

उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी तकनीकों में से एक विज़ुअलाइज़ेशन है। इसमें अपने जीवन में आप जो कुछ भी चाहते हैं, उनमें से प्रत्येक की कल्पना करने के लिए कुछ समय लेना शामिल है जैसे कि आपके पास पहले से ही है।

उन्हें और भी वास्तविक बनाने के लिए एक विजन बोर्ड  (vision  board ) बनाएं। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद आपका जीवन कैसा होगा – इसको दर्शाने वाली तस्वीरें चिपकाएं।

इन बोर्डों को एक प्रमुख स्थान पर रखें जहाँ आप उन्हें देख सकें, उन्हें महसूस कर सकें और अपने जीवन में इन चीजों को पाकर आनंदित हो सकें।

Affirmation

Affirmations सकारात्मक कथन हैं जिनका उपयोग आप अपनी इच्छाओं को प्रकट करने में मदद के लिए कर सकते हैं।

वे आप जो चाहते हैं उस पर आपकी ऊर्जा को केंद्रित  करने में मदद करते हैं, और आपके आस-पास एक सकारात्मक शक्ति पैदा करते हैं।

Affirmations  के कुछ उदाहरण हैं

“मैं जो चाहता हूं उसे पाने के योग्य हूं”,

“मैं अमीर हूँ और हर दिन अमीर हो रहा हूँ”,

“मैं हर जगह प्यार को आकर्षित करता हूं”, या

“मैं स्वस्थ हूं और हर दिन स्वस्थ हो रहा हूं”।

affirmations से अपनी सकारत्मक ऊर्जा बढ़ाएं

इस तरह के बयान आपको खुशी की भावनाओं से भर देते हैं और आपके चारों ओर सही ऊर्जा पैदा करते हैं।

यह भी पढ़ें : जीवन में खुश कैसे रहें – khush kaise rahe 

Gratitude (कृतज्ञता) 

इस अभ्यास के लिए एक और अत्यंत शक्तिशाली उपकरण है –  कृतज्ञता।

चीजों के लिए आभारी होना आपको खुशी, उपलब्धि, संतुष्टि और खुशी की मजबूत भावनाओं से भर देता है।

कृतज्ञता में वह सब कुछ आकर्षित करने की शक्ति है जो आप अपने जीवन में चाहते हैं।

इस सरल अभ्यास के माध्यम से आप अपने जीवन में कृतज्ञता के जादू को महसूस कर सकते हैं।

अपने जीवन में कृतज्ञता का निर्माण करने के लिए अपनी  blessings को रोज़ गिने 

इस सरल अभ्यास में, आपको क्या करना है – प्रतिदिन उन 10 चीजों के बारे में सोचें जिनके लिए आप आभारी हैं। 

मेरी राय में एक बेहतर समय सुबह है जब आप जागते हैं।

अपने विचारों को संरचित करने का एक तरीका नीचे बताया गया है:

“मैं इस जगह पर रहने के लिए बहुत आभारी हूं – मेरे चारों ओर बहुत शांति और खुशी है।”

“मैं इतने अच्छे माता-पिता पाने के लिए बहुत आभारी हूं – वे मुझे इतना प्यार करते हैं कि …”

आप बीत चुके दिन के लिए विवरण जोड़ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर :

“मैं अपनी पत्नी का बहुत आभारी हूं। जिस काम में मैं कल फंस गया था, उसमें उनकी अप्रत्याशित मदद के लिए शुक्रगुजार हूं।”

कृतज्ञता से अपने जीवन को खुशहाल बनायें

Law of Attraction में आपका विश्वास हो या न हो, परन्तु कृतज्ञता का अभ्यास करने से आप अपने आप से, अपने प्रियजनों से, और अपने परिवेश से अपने संबंधों में प्रेम की शक्ति को उजागर कर सकते हैं।

अपनी इच्छाओं को सच करने के लिए बाधाओं से मुकाबला करें

अब किसी भी अन्य कौशल की तरह जिसमें आप महारथ पाना चाहते हैं, कुछ प्रारंभिक असफलताएँ होंगी।

हालांकि यदि आप केवल एक इच्छा रखने वाले व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि एक कार्य उन्मुख व्यक्ति हैं जो अवसर के दरवाजे पर दस्तक देने पर जरूरी कार्य  करेंगे, तो आप निश्चित रूप से इस अभ्यास के लाभों को प्राप्त करेंगे।

मैंने व्यक्तिगत रूप से अपने जीवन में विभिन्न अवसरों पर इसका प्रभाव देखा है। इनमें से कुछ अविश्वसनीय रूप से सटीक थे। इतने सटीक कि किसी अन्य कारण को उनके के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

अगर आपको भी Law of Attraction के साथ कोई सकारात्मक अनुभव है या आप इसके बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेटंस में लिखें।

प्रातिक्रिया दे