You are currently viewing लहसुन के फायदे (Lahsun ke fayde)
Photo by Cats Coming on Pexels.com

लहसुन के फायदे (Lahsun ke fayde)

लहसुन खाना पकाने में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है? हम सभी ने covid जैसी महामारी का सामना किया है जिसमे हम देख चुके है लहसुन एक कारगर औषधी के रूप सिद्ध रही है ,यह एक गर्म प्रवत्ति की औषधी है जो यदि संतुलित मात्रा खायी जाये तो बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है 

लहसुन के फायदे (Lahsun ke fayde)

लहसुन का इस्तेमाल सदियों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। लहसुन का हृदय स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है। यह एचडीएल के स्तर को बढ़ाने, पेट के अल्सर के जोखिम को कम करने और यहां तक ​​कि अजन्मे बच्चे के वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

1.रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो कि वसा का एक प्रकार है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। यह आपके हृदय रोग और अन्य हृदय संबंधी स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

2.यह पाचन के लिए अच्छा होता है

लहसुन भोजन को पचाने में मदद कर सकता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार  है परन्तु इसकी गरम प्रवत्ति की वजह से ,यह अधिक मात्रा में खाया जाये तो यह शरीर के लिए हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है   ।

3.यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो आपके हृदय रोग और अन्य हृदय संबंधी  जोखिम को भी  कम करता  है। ऐसा माना जाता है कि  जो अतिरिक्त cholesterol जम जाता है लहसुन उससे लड़ने में समर्थ रहता है  ।

4.प्रोस्टाग्लैंडिन उत्पादन घटाता है: 

प्रोस्टाग्लैंडिन हार्मोन होते हैं जो सूजन का कारण बनते हैं, और लहसुन उनके उत्पादन को कम करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता  है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है:

 लहसुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और शरीर को free radicals से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

यही antioxidants चाय में भी पाए जाते हैं।  

यह भी पढ़िए : 5 तरह की चाय – जानिये अपनी प्यारी चाय के बारे में.. 

6. निस्टोसामाइन उत्पादन कम करता है: 

निस्टोसामाइन एक हानिकारक घटक  है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बन सकता है। लहसुन  इसके उत्पादन को कम करने के लिए उपयोगी होता  है, इस प्रकार यह ऑक्सीडेटिव क्षति और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

7.इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं

लहसुन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

8.एचडीएल स्तर बढ़ाता है

लहसुन एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो शरीर में “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल है। यह आपके हृदय रोग और अन्य हृदय संबंधी स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

9.गैस्ट्रिक कैंसर को कम करता है

अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि लहसुन गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, जो एक प्रकार का कैंसर है जो पेट को प्रभावित करता है। ऐसा माना जाता है कि लहसुन पेट में गैस्ट्रिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जो गैस्ट्रिक कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता  है। एक Harvard study भी यह अनुसंधान प्रकट करती है कि लहसुन कैसे गैस्ट्रिक कैंसर को कम करता है।

10.यह गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद करता है

अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि लहसुन अजन्मे बच्चे के वजन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि लहसुन गर्भनाल में पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

11.पेट के अल्सर की सम्भावना को कम करता है

लहसुन पेट के अल्सर के जोखिम को कम करने में मदद करता  है, जो पेट में अत्यधिक एसिड के कारण हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि लहसुन शरीर में पेट के एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जिससे पेट के अल्सर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष

लहसुन एक शक्तिशाली घटक है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने से लेकर पेट के अल्सर के जोखिम को कम करने तक, लहसुन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

Also read:- amla juice ke fayde

प्रातिक्रिया दे