You are currently viewing अपनी पत्नी में अपना सबसे अच्छा दोस्त ढूंढे ( apne patni mein apna sabse accha dost dhunde)

अपनी पत्नी में अपना सबसे अच्छा दोस्त ढूंढे ( apne patni mein apna sabse accha dost dhunde)

हम सभी जानते हैं कि शादी एक बड़ा commitment  है और अपने जीवनसाथी के साथ एक मजबूत बंधन बनाना महत्वपूर्ण है।

लेकिन क्या आपने कभी अपनी पत्नी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाने के बारे में सोचा है?

यह न केवल आप दोनों को एक couple  के रूप में एक साथ बढ़ने में मदद करता है, बल्कि आप दोनों के लिए इसके कई आश्चर्यजनक लाभ भी हैं।

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि कपल्स को दोस्त क्यों बनना चाहिए और क्या हैं अपनी पत्नी में अपना सबसे अच्छा दोस्त ढूंढने के फायदे।

कपल्स को दोस्त क्यों बनना चाहिए (How improving husband wife relation to friendship helps)

जब आप अपने जीवनसाथी के सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं तो आपको अपने दोस्तों के साथ मिलने वाले सभी लाभ घर पर ही मिल जाते हैं।

1. बेहतर निर्णय (better decisions)

यह सुनिश्चित करने के लिए कि दोनों लाइफ के decisions  से खुश हैं, जोड़ों के लिए एक साथ निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। एक टीम के रूप में एक साथ काम करने से आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं क्योंकि आप दोनों के पास स्थिति के बारे में अधिक जानकारी होती है।

2. जीवन में अधिक आनंद (increase fun and happiness)

जब आप अपनी पत्नी के साथ मित्र बन जाते हैं, तो जीवन बहुत अधिक मजेदार हो जाता है। आप मिलके नयी Hobbies साथ में develop कर सकते हैं।  दोस्तों की तरह ही आप खुल के सभी विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।  

3. अनुकूलता (compatibility)

जब आपका रिश्ता एक दोस्त का होता है तो आप एक-दूसरे की रुचियों और प्राथमिकताओं के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। यह आपको एक मजबूत बंधन बनाने में मदद करता है और साथ ही जीवन में बहुत सारे निर्णयों को गति देता है क्योंकि आप एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।

4. आपसी विकास (Grow together)

अपनी पत्नी के साथ दोस्ती करना भी आप दोनों को स्वयं विकसित होने में मदद कर सकता है। आप एक साथ नई चीजें सीख सकते हैं और एक दूसरे को खुद का best version  बनने में मदद कर सकते हैं।

tips to improve husband wife relation in hindi

ग) पति पत्नी के रिश्ते को दोस्ती का रिश्ता बनाने के टिप्स

1. उसके करियर का सबसे अच्छा मार्गदर्शक बनें

अपनी पत्नी को उसके सपने पूरे करने में मदद करें। बहुत सरल लगता है, हालांकि, अधिकांश कामकाजी लोग अपने अपने life partner की मदद करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। उसे अपने प्रोफेशल goals  को achive करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।

Also Read : घर बैठे पैसा कमाने के 18 बिज़नेस – Business Ideas to earn money from home

यह आप दोनों के रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। अपने जीवनसाथी की उसके सपनों में मदद करने से आप दोनों के बीच भरोसे का एक मजबूत बंधन बनेगा।

2. पारदर्शी बनो ( be transparent)

अपने पार्टनर से कुछ भी न छुपाएं- अपनी पत्नी के प्रति ईमानदार रहना बहुत जरूरी है। वह आपकी ईमानदारी की कद्र करेगी और आपकी हर तरह से मदद करने को तैयार रहेगी।

3. सभी बड़े फैसले एक साथ लें

एक टीम के रूप में निर्णय लेना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि दोनों साथी खुश हैं। साथ ही, यह आपको अधिक जोखिम लेने और एक साथ पुरस्कार अर्जित करने में मदद करता है। दूसरी ओर, जब आपकी लाइफ आपकी योजना के अनुसार नहीं जाती है तो आप कभी भी अकेला महसूस नहीं करेंगे। क्यूंकि आप दोनों सभी निर्णय साथ लेते हैं, आपकी पत्नी आपको सपोर्ट करेगी।  

4. अपने पार्टनर को अपने बराबर समझें

अपनी पत्नी का सम्मान करें और उसे अपने रिश्ते  के सभी पहलुओं में अपने बराबर मानें। जबकि हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि हम पहले ही ऐसा कर चुके हैं, हो सकता है कि ऐसा न हो। आपके जीवन के हर हिस्से में समानता झलकनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आप  खुद ही कोई financial  निर्णय ले रहे हैं (भले ही आपको लगता है कि यह प्रक्रिया को गति देगा), फिर से सोचें। आपको ऐसे फैसलों में अपनी पत्नी को शामिल करना चाहिए। उसे वित्तीय मामलों में आत्मविश्वास महसूस होना चाहिए ताकि आपके उपलब्ध न होने की स्थिति में वह किसी भी स्थिति को संभाल सके। इससे इन मामलों से आप पर निर्भरता भी दूर होगी।

5. घर के कामों को साझा करें (share chores)

एक साथ काम करना बंधन को मजबूत बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है और आपक के बीच में communication  बेहतर कर सकता है। साथ ही, यह समानता आपके विचारों का सबसे बड़ा प्रतिबिंब है। 

हालाँकि कार्य का विभाजन कार्य में तेजी लाने में मदद करता है, विभाजन हर domain  में किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप घर के कुछ काम रोजाना कर सकते हैं, ताकि  आपके साथी को अपने अपने professional स्किल्स पर काम करने का समय मिले।

6. उसके साथ हर पल का आनंद लें

अपनी पत्नी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के रास्ते में रोज़मर्रा के कामों को न आने दें । रात के खाने का साथ में आनंद लें, कभी-कभार फिल्में देखें, लॉन्ग ड्राइव पर जाएं जैसे आप किसी दोस्त के साथ व्यवहार करते हैं।

7. अधिक कौशल सीखने में एक दूसरे की मदद करें

नई चीजें एक साथ सीखना, जुड़े रहने और नई रुचियों का पता लगाना रिश्ते को दोस्ताना बनाने का एक शानदार तरीका है। couples के बीच learning का रिश्ता होना चाहिए। यह आप दोनों को अपनी रुचियों और स्किल्स का विस्तार करने में मदद करता है।

8. उससे कुछ भी सीखने में संकोच न करें

अपनी पत्नी से सलाह लें और उसकी राय को ईमानदारी से सुनें।

मैंने अपनी पत्नी से HR  Domain  के बारे में बहुत कुछ सीखा है क्योंकि वह उस डोमेन में माहिर हैं। इसके अलावा, उसने मुझे बढ़िया चपाती बनाना सिखाया।

9. उसकी सराहना करें

अपनी पत्नी को उसके समर्थन के लिए धन्यवाद देकर यह सुनिश्चित करें कि आप उसकी कितनी सराहना करते हैं। सबसे अच्छे संबंध वे हैं जिनमें जोड़े नियमित रूप से एक-दूसरे की सराहना करते हैं।

10. उसके समर्थन के लिए धन्यवाद दें।

अपना आभार व्यक्त करके उसकी मदद के लिए अपनी प्रशंसा दिखाएं। 

Gratitude आपके रिश्ते की energy को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा।

जब couples अपने पार्टनर्स को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाते हैं, तो इससे उन्हें मजबूत रिश्ते बनाने, जीवन का अधिक आनंद लेने और बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है। अगर आप अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो अपनी पत्नी के साथ दोस्ती करके शुरुआत करें। थोड़े से प्रयास और समझ से आप अपनी पत्नी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बना सकते हैं और अपनी शादी को फायदेमंद बना सकते हैं।

आप इस बारे में क्या सोचते हैं? कमैंट्स में लिख कर बताएं।  

प्रातिक्रिया दे