You are currently viewing Applications of Excel / Google Sheets – Excel or Google Sheet ke 15 upyog
Photo by Kampus Production on Pexels.com

Applications of Excel / Google Sheets – Excel or Google Sheet ke 15 upyog

Excel Sheet ( या Google Sheet) एक पावरफुल Tool है जिसका उपयोग कई प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है।

डेटा विश्लेषण (Data Analysis ) से लेकर Progress Tracking तक, एक्सेल शीट्स आपको आपके रोज़ाना कार्यो में और अधिक कुशल बना सकती हैं।

एक्सेल शीट का उपयोग करने के पंद्रह तरीके यहां दिए गए हैं:

1. डेटा रिकॉर्डिंग (Record data)

एक्सेल शीट्स का उपयोग डेटा का ट्रैक रखने के लिए किया जाता है, जैसे बिक्री संख्या (Sales ), लाभ और हानि (Profit and Loss) के आंकड़े, ग्राहक डेटा (Customer Data ) और बहुत कुछ।

2. डेटा व्यवस्थित करने के लिए (Organize data)

एक्सेल शीट का उपयोग डेटा को कॉलम और पंक्तियों में व्यवस्थित करने के लिए किया जा सकता है जिससे डेटा देखना और विश्लेषण करना आसान हो जाता है।

3. ग्राफ़ और चार्ट बनाएँ (Create graph and charts)

एक्सेल शीट का उपयोग आसानी से ग्राफ़ और चार्ट बनाने के लिए किया जा सकता है जो डेटा में रुझान दिखाते हैं और इसे जल्दी समझने में मदद करते हैं। इनको Management Presentations के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Graphs using Google sheet or Excel sheet
Excel / Google Sheet can be used for Data Analysis or Presentations using Graphs and Figures

4. गणनाएँ बनाएँ (Create Calculation and Formulae )

एक्सेल शीट सूत्र और गणनाएँ बनाने के लिए बहुत अच्छी हैं जो जटिल समीकरणों या संख्यात्मक विश्लेषण में मदद करती हैं।

5. स्वचालित कार्य ( Automate tasks)

एक्सेल शीट का उपयोग समय लेने वाले कार्यों को स्वचालित करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि औसत खोजना, डेटा को छांटना (sorting) , और बहुत कुछ।

6. प्रगति ट्रैक करना (Track progress)

समय के साथ प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक्सेल शीट का उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग किसी प्रोजेक्ट की प्रगति, किसी टीम की प्रगति या किसी व्यक्ति की प्रगति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। इसीलिए एक्सेल या गूगल शीट्स का उपयोग Performance Tracking में भी किया जाता है।

7. डैशबोर्ड बनाएँ (Create Dashboard)

एक्सेल शीट का उपयोग प्रमुख मेट्रिक्स को ट्रैक करने और निर्णय लेने को आसान बनाने में मदद करने के लिए पावरफुल डैशबोर्ड बनाने के लिए किया जा सकता है। ये dashboards मीटिंग में जल्दी में उचित निर्णय लेने के लिए बहुत सहायक होते हैं।

8. डेटा का विश्लेषण करें (Analyze Data)

डेटा का विश्लेषण करने और उसमें पैटर्न खोजने के लिए एक्सेल शीट का उपयोग किया जा सकता है। यह पूर्वानुमान लगाने और रुझानों को समझने में मदद कर सकता है। इनका इस्तेमाल चुनाव विश्लेषण से लेके बिज़नेस या वैज्ञानिक विश्लेषणों तक सभी जगह किया जाता है।

9. मॉडल बनाएं( Create models)

एक्सेल शीट का उपयोग मॉडल बनाने के लिए किया जा सकता है जो डेटा के आसान विश्लेषण और प्रेडिक्शन (पूर्वानुमान) करने में मदद करता है। Finance और Engineering के क्षेत्र में इनका बहुत उपयोग किया जाता है।

10. रिपोर्ट बनाएँ (Create reports)

एक्सेल शीट का उपयोग आसानी से रिपोर्ट और प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए किया जा सकता है जिनका उपयोग डेटा और निष्कर्षों को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है। जल्दी से रिपोर्ट बनाने के लिए Pivot Table का इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. डेटा स्टोर करें( Store Data)

डेटा को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से स्टोर करने के लिए एक्सेल शीट का उपयोग किया जा सकता है। रोज़ाना के data को स्टोर करने के लिए ( जैसे की सेल्स रिपोर्ट्स , मैन्युफैक्चरिंग रिपोर्ट , कस्टमर रिपोर्ट्स वगैरह ) Excel Sheet या Google Sheet एक उत्तम माध्यम है।

12. फॉर्म जनरेट करें (Generate forms)

एक्सेल शीट का उपयोग फॉर्म बनाने के लिए किया जा सकता है जिसे भरा जा सकता है और व्यवस्थित तरीके से डेटा एकत्र करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। वहीँ अगर आप Google Sheet का उपयोग कर रहे हैं तो इसे आपक सीधे Google Forms से लिंक कर सकते हैं।

13. शेड्यूल बनाएं (Create Schedule)

एक्सेल शीट का उपयोग शेड्यूल बनाने के लिए किया जा सकता है जो समय के साथ घटनाओं और कार्यों को ट्रैक करना आसान बनाता है।

14. डेटाबेस प्रबंधित करें (Manage Database)

एक्सेल शीट का उपयोग उन डेटाबेस को manage करने के लिए किया जा सकता है जो जानकारी रिकॉर्ड करते हैं, जैसे ग्राहक जानकारी, कर्मचारी जानकारी, और बहुत कुछ।

15. टेम्पलेट बनाएं (Create Templates)

एक्सेल शीट का उपयोग ऐसे टेम्पलेट बनाने के लिए किया जा सकता है जिन्हें आसानी से भरा जा सके और विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग किया जा सके।

एक्सेल शीट पावरफुल tool हैं जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है।

इन 15 points के साथ, आप डेटा विश्लेषण, progress पर नज़र रखने और अन्य कार्यों को आसान और अधिक कुशल बनाने के लिए अपनी एक्सेल शीट का अधिकतम उपयोग कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे