You are currently viewing The Secret Book Summary in hindi : आकर्षण के नियम से अपनी ज़िन्दगी को बदलें 

The Secret Book Summary in hindi : आकर्षण के नियम से अपनी ज़िन्दगी को बदलें 

Contents

The Secret book Summary – Rhonda Byrne द्वारा लिखित सबसे अधिक बिकने वाली स्व-सहायता पुस्तक है। यह आकर्षण के नियम ( Law of Atrraction) पर केंद्रित है।  यह पुस्तक हमे बताती है कि कैसे सकारात्मक सोच किसी व्यक्ति के जीवन को बदल सकती है।

इस पुस्तक ने दुनिया भर के पाठकों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जिससे उन्हें अपनी इच्छाओं को प्रकट करने और विचार की शक्ति के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा मिली है।

बहुत से लोग The Secret को अपनी मानसिकता बदलने, चुनौतियों से उबरने और अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता प्राप्त करने का श्रेय देते हैं।

The Secret book kya hai – जानिये The Secret पुस्तक के बारे में

The Secret  – किताब और उसका प्रभाव

The Secret 2006 में प्रकाशित हुई  थी , और 2007 तक 1.9 करोड़   से अधिक प्रतियां 40 से अधिक भाषाओं में, और दो मिलियन से अधिक डीवीडी में बिक चुकी थीं । The Secret बुक और फिल्म ने $300 मिलियन (लगभग 2400 करोड़ ) की कमाई की है।

“The Secret” ने विश्व स्तर पर पाठकों पर एक अमिट छाप छोड़ी है, जिससे अधिक आशावादी दृष्टिकोण विकसित करने और अपने भाग्य की कमान संभालने की दिशा में बदलाव आया है।

यह पुस्तक हमें अपनी आत्मशक्ति के प्रभाव के द्वारा उद्देश्यपूर्ण विचारों और कार्यों के माध्यम से जीवन को तराशने की सीख देती है।   

किसी के विचारों और भावनाओं को उनकी आकांक्षाओं के साथ allign  करने की शक्ति पर जोर देते हुए, यह पुस्तक जीवन के विभिन्न पहलुओं में गहन कायापलट की क्षमता पर प्रकाश डालती है।

इसके अलावा, इसका प्रभाव व्यक्तिगत विकास से परे –  रिश्तों, स्वास्थ्य, धन और समग्र कल्याण पर व्याप्त है।  

लेखक के बारे में

Rhonda Byrne – Author of The Secret

Rhonda Byrne, एक प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई टेलीविजन लेखिका और निर्माता, ने The Secret की लेखिका के रूप में वैश्विक प्रसिद्धि हासिल कीं। 

जीवन की पहेलियों को सुलझाने और मानवीय क्षमता के आसपास की सार्वभौमिक सच्चाइयों का पता लगाने की अपनी व्यक्तिगत खोज से प्रेरित होकर, बर्न ने असंख्य अग्रणी विचारकों, दार्शनिकों और आध्यात्मिक दिग्गजों से प्रेरणा ली। 

उन्होंने आकर्षण के नियम के सिद्धांतों के माध्यम से किसी की पूरी क्षमता को unlock  करने के लिए एक व्यापक roadmap तैयार किया। 

आकर्षण के नियम को समझें – Learn the Law of Attraction in Hindi

आकर्षण का नियम, जैसा कि “The Secret” में प्रस्तुत किया गया है, एक मौलिक सिद्धांत है जो बताता है कि व्यक्ति ब्रह्मांड में जो ऊर्जा और विचार उत्सर्जित करते हैं, वे उनके जीवन में समान ऊर्जा और अनुभवों को आकर्षित करते हैं। 

इसके मूल में, Law of Attraction मानता है कि सकारात्मक विचार और भावनाएं सकारात्मक परिणाम प्रकट कर सकती हैं, जबकि नकारात्मक विचार अवांछित परिस्थितियों को आकर्षित कर सकते हैं। 

मुख्य बात यह है कि मन को वांछित लक्ष्यों के साथ align करने के लिए Visualization  और सकारात्मक पुष्टि (Positive  Thinking ) का उपयोग करते हुए इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि व्यक्ति क्या चाहता है, न कि किस चीज़ की कमी है। 

माना जाता है अगर हम सकारात्मक और आभार (gratitude) की  मानसिकता बनाए रखते हुए, आकर्षण की शक्ति का उपयोग करते हैं – तो हम अपनी वास्तविकता को आकार देते हैं और स्वास्थ्य, धन और रिश्तों सहित अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करते हैं। 

आकर्षण का नियम विचारों, भावनाओं और बाहरी दुनिया के बीच गहरे संबंध पर जोर देता है, जो व्यक्तियों को अधिक पूर्ण जीवन बनाने के लिए अपनी सोच पर नियंत्रण रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सकारात्मक सोच की शक्ति – The Power of Positive Thinking

सकारात्मक सोच की शक्ति एक philosophy है जो यह कहती है की जीवन में किसी की मानसिकता और दृष्टिकोण के अनुभवों पर प्रभाव डालते हैं। यह इस विश्वास पर आधारित है कि सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने, रचनात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और आशावादी मानसिकता को बढ़ावा देने से बेहतर कल्याण, व्यक्तिगत विकास और सफलता मिल सकती है। 

सकारात्मक सोच के समर्थकों का तर्क है कि मन का किसी की वास्तविकता पर गहरा प्रभाव पड़ता है, और सकारात्मक विचारों और विश्वासों को चुनकर, व्यक्ति सकारात्मक परिस्थितियों और अवसरों को आकर्षित कर सकते हैं।

शोध से पता चलता है कि सकारात्मक सोच का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ठोस प्रभाव पड़ सकता है। यह तनाव को कम करने, लचीलेपन को बढ़ाने और जीवन के प्रति अधिक आशावादी दृष्टिकोण में योगदान दे सकता है। इसके अतिरिक्त, समर्थकों का तर्क है कि सकारात्मक सोच रचनात्मकता को बढ़ावा दे सकती है, रिश्तों में सुधार कर सकती है और समग्र जीवन संतुष्टि में योगदान कर सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सकारात्मक सोच ही सब कुछ का इलाज नहीं है, और एक संतुलित दृष्टिकोण जो यथार्थवादी कार्यों के साथ आशावाद को जोड़ता है, की अक्सर सिफारिश की जाती है। फिर भी, बहुत से लोग पाते हैं कि सकारात्मक मानसिकता अपनाना जीवन के उतार-चढ़ाव से निपटने और अधिक संतुष्टिदायक और सार्थक अस्तित्व बनाने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।

अपनी इच्छाओं को साकार करना

अपनी इच्छाओं को साकार (manifest) करना आकर्षण के नियम से निकटता से जुड़ी एक अवधारणा है।  मन जाता है कि सभी व्यक्तियों के पास विचार और केंद्रित ऊर्जा के माध्यम से अपनी आकांक्षाओं को वास्तविकता में लाने की शक्ति है। इस प्रक्रिया में किसी के विचारों, भावनाओं और विश्वासों को उन विशिष्ट लक्ष्यों या इच्छाओं के साथ संरेखित करना शामिल है जिन्हें वे प्राप्त करना चाहते हैं।

The Secret पुस्तक से मुख्य सबक – Main Learnings from the Secret in Hindi

Law of attraction – आकर्षण का नियम

“The Secret” का केंद्रीय विषय आकर्षण का नियम है, जो बताता है कि जैसे जैसा आकर्षित होता है। इसका मतलब यह है कि आप अपने विचारों और भावनाओं के माध्यम से जो ऊर्जा उत्सर्जित करते हैं, वही ऊर्जा और अनुभव आपके जीवन में आकर्षित होती है।

Power of Thoughts – विचारों की शक्ति

पुस्तक किसी की वास्तविकता को आकार देने पर विचारों के गहरे प्रभाव पर जोर देती है। माना जाता है कि सकारात्मक विचार सकारात्मक परिणामों को आकर्षित करते हैं, जबकि नकारात्मक विचार अवांछनीय परिस्थितियों को जन्म दे सकते हैं।

Visualization

woman closing her eyes against sun light standing near purple petaled flower plant
Visualization Practice

वांछित परिणामों की कल्पना करना किसी के लक्ष्यों को प्रकट करने में एक शक्तिशाली उपकरण माना जाता है। किसी लक्ष्य की उपलब्धि की स्पष्ट कल्पना और अनुभव करके, व्यक्ति अपनी ऊर्जा को उस चीज़ के साथ संरेखित कर सकते हैं जिसे वे आकर्षित करना चाहते हैं।

Positive Affirmations

पुष्टि में लक्ष्यों की प्राप्ति में विश्वास को सुदृढ़ करने के लिए सकारात्मक कथनों का उपयोग करना शामिल है। बार-बार पुष्टि करने से अवचेतन मन को सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पुन: प्रोग्राम करने में मदद मिल सकती है।

Gratitude – कृतज्ञता

किसी के पास जो कुछ आज है और अपने भविष्य की उपलब्धियों के लिए कृतज्ञता की भावना पैदा करना एक प्रमुख तत्व है। माना जाता है कि कृतज्ञता सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है और अधिक सकारात्मक अनुभवों को आकर्षित करती है।

Inspired Action

जबकि सकारात्मक सोच महत्वपूर्ण है, पुस्तक अपने लक्ष्यों के प्रति प्रेरित और उद्देश्यपूर्ण कर्म करने के महत्व पर जोर देती है। कर्म व्यक्तियों को अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक अवसरों के साथ जोड़ता  है।

Belief in Self 

आकर्षण के नियम की शक्ति में दृढ़ विश्वास और किसी की इच्छाओं की प्राप्ति में विश्वास पर जोर दिया जाता है। संदेह और संशयवाद को अभिव्यक्ति प्रक्रिया के प्रति प्रतिकूल माना जाता है।

Mind Body Connection 

“The Secret” मन और शरीर के बीच एक गहरे संबंध का सुझाव देता है, यह दावा करते हुए कि विचार और भावनाएं किसी के शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

Taking Responsibility of Your life – जीवन के लिए जिम्मेदारी

यह पुस्तक व्यक्तियों को उनकी वास्तविकता को आकार देने में उनके विचारों और विश्वासों की भूमिका को स्वीकार करके उनके जीवन और परिस्थितियों की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।

रहस्य से आकर्षण का नियम – 3 चरण

Step 1 : Ask –  मांगो 

monk holding prayer beads across mountain
Ask What You Want

आकर्षण के नियम का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, अपनी इच्छाओं को स्पष्ट रूप से पहचानना और सकारात्मक मानसिकता के साथ ब्रह्मांड से उनके लिए पूछना महत्वपूर्ण है, आप जो नहीं चाहते हैं उसके बजाय इस पर ध्यान केंद्रित करें कि आप क्या चाहते हैं। 

इसके साथ-साथ, अपनी इच्छाओं की एक मानसिक छवि बनाना जैसे कि वे पहले ही प्रकट हो चुकी हों, और उन्हें प्राप्त करने से जुड़ी भावनाओं को महसूस करना उनकी प्राप्ति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। 

आपके जीवन में वर्तमान में जो चीजें हैं उनके लिए आभार व्यक्त करना, साथ ही उन चीजों के लिए भी आभारी होना जो अभी आने वाली हैं, प्रचुरता को आकर्षित करने के लिए आपकी ऊर्जा को ब्रह्मांड के साथ संरेखित करता है। 

Step 2. Believe –  विश्वास करो

अपनी इच्छाओं को सफलतापूर्वक प्रकट करने के लिए, भौतिक साक्ष्य के अभाव में भी, उनकी प्राप्ति में अटूट विश्वास बनाए रखना महत्वपूर्ण है। 

यह भरोसा करना कि आपने जो मांगा है, ब्रह्मांड उसे अपने सही समय पर देगा और इसे प्राप्त करने के लिए खुला रहना, आपकी इच्छाओं को प्रकट करने के लिए सर्वोपरि है।

Step 3. प्राप्त करो

मानसिक और शारीरिक रूप से, अपने जीवन में अपनी इच्छाओं के लिए जगह बनाकर उन्हें प्राप्त करने के लिए खुद को तैयार करें। 

आपके रास्ते में आने वाले किसी भी सहज मार्गदर्शन या अवसर पर कार्य करें, यह विश्वास करते हुए कि वे आपकी इच्छाओं की अभिव्यक्ति की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। 

the secret book summary in hindi
Receive

जब आप अपनी इच्छाओं के आगमन की आशा करते हैं तो कृतज्ञता और खुलेपन की स्थिति बनाए रखें, यह जानते हुए कि वे आपकी ओर अपना रास्ता बना रही हैं। 

इन चरणों का पालन करके, आप अपनी इच्छाओं की ऊर्जा के साथ खुद को जोड़ सकते हैं और उन्हें अपने जीवन में आकर्षित कर सकते हैं।

दैनिक जीवन में आकर्षण के नियम को लागू करें – Using Law of Attraction in Life in Hindi

आकर्षण के नियम को अपने जीवन में लागू करने के लिए विशिष्ट तकनीकों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें। आकर्षण के नियम की शक्ति का उपयोग करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ व्यावहारिक अभ्यास और तकनीक दी गई हैं:

Vision Board – विजन बोर्ड

  • अपने लक्ष्यों और इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली छवियों, उद्धरणों और प्रतीकों को एकत्रित करके एक विज़न बोर्ड बनाएं।
  • विज़न बोर्ड को किसी प्रमुख स्थान पर रखें जहाँ आप इसे प्रतिदिन देख सकें।
  • अपने लक्ष्यों से जुड़ी छवियों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए हर दिन कुछ मिनट बिताएं।

Positive Affirmations – सकारात्मक पुष्टि

Gratitude Journal – कृतज्ञता जर्नल

gratitude the secret book summary
Write 10 things you are grateful for everyday
  • अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं को नियमित रूप से स्वीकार करने और उनकी सराहना करने के लिए एक कृतज्ञता पत्रिका रखें।
  • प्रत्येक दिन तीन चीजें लिखें जिनके लिए आप आभारी हैं।
  • जब आप इन पहलुओं पर विचार करें तो कृतज्ञता की भावना पैदा करें।

Visualization

  • Visualization  अभ्यासों के लिए अलग से समय निर्धारित करें, जहाँ आप स्पष्ट रूप से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कल्पना करते हैं।
  • अपने Visualization  में संवेदी विवरण और भावनाओं को शामिल करें।
  • सकारात्मक मानसिकता को सुदृढ़ करने के लिए नियमित रूप से इस अभ्यास में संलग्न रहें।

Mindfulness Meditation – माइंडफुलनेस मेडिटेशन

  • अपने विचारों और भावनाओं के प्रति अधिक जागरूक बनने के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास करें।
  • नकारात्मक विचारों को दूर करने और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान का प्रयोग करें।
  • सकारात्मक ऊर्जा के प्रति शांति और खुलेपन की भावना पैदा करें।

Scripting – स्क्रिप्टिंग

  • अपने जीवन का वर्णन करते हुए एक विस्तृत स्क्रिप्ट या आख्यान लिखें जैसे कि आपने पहले ही अपने लक्ष्य प्राप्त कर लिए हों।
  • आप कैसा महसूस करते हैं, आप क्या देखते हैं और आप क्या अनुभव कर रहे हैं, इसके बारे में विशिष्ट रहें।
  • अपनी सकारात्मक मानसिकता को सुदृढ़ करने के लिए नियमित रूप से अपनी स्क्रिप्ट पढ़ें।

Positive Energy Release – सकारात्मक ऊर्जा विमोचन

  • व्यायाम, योग या गहरी साँस लेने जैसी शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से नकारात्मक ऊर्जा को छोड़ें।
  • संदेहों, भयों को दूर करके और विश्वासों को सीमित करके अपने दिमाग को विषमुक्त करें।
  • मानसिक अव्यवस्था साफ़ होने से सकारात्मक ऊर्जा अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाहित हो पाती है।

Set clear intentions – स्पष्ट इरादे निर्धारित करें

  • अपने लक्ष्यों और इरादों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें।
  • आप जो चाहते हैं उसे सकारात्मक और विशिष्ट तरीके से बताएं।
  • जैसे-जैसे आपके लक्ष्य विकसित होते हैं, नियमित रूप से अपने इरादों पर दोबारा गौर करें और उन्हें परिष्कृत करें।

Surround yourself with Positivity – अपने आप को सकारात्मकता से घेरें

the secret book summary
Photo by Julia Avamotive on Pexels.com
  • सकारात्मक और सहयोगी व्यक्तियों के साथ समय बिताएं।
  • नकारात्मकता के संपर्क में आने से बचें या कम करें, चाहे वह लोगों, समाचारों या अन्य बाहरी प्रभावों के रूप में हो।
  • अपने लक्ष्यों से संबंधित सकारात्मक पुष्टिओं का एक सेट विकसित करें।
  • वर्तमान काल पर जोर देते हुए इन पुष्टियों को प्रतिदिन दोहराएं जैसे कि आपने पहले ही अपनी इच्छाएँ प्राप्त कर ली हों।
  • इस अभ्यास को सुबह या सोने से पहले करें।

The Secret पुस्तक से उद्धरण

Rhonda Byrne द्वारा लिखित “The Secret” एक लोकप्रिय स्व-सहायता पुस्तक है जो आकर्षण के नियम की अवधारणा की पड़ताल करती है। यहाँ पुस्तक के कुछ उद्धरण हैं:

“रहस्य आकर्षण का नियम है! आपके जीवन में जो कुछ भी आ रहा है, आप उसे अपने जीवन में आकर्षित कर रहे हैं। और यह उन छवियों के आधार पर आपकी ओर आकर्षित होता है जो आप अपने दिमाग में रखते हैं।”

“आप वह बन जाते हैं जिसके बारे में आप सबसे अधिक सोचते हैं, लेकिन आप उस चीज़ को भी आकर्षित करते हैं जिसके बारे में आप सबसे अधिक सोचते हैं।”

“आपकी शक्ति आपके विचारों में है, इसलिए जागते रहें। दूसरे शब्दों में, याद रखना याद रखें।”

“आकर्षण का नियम हमेशा काम करता है, चाहे आप इस पर विश्वास करें या समझें या न करें।”

“किसी भी व्यक्ति के पास पर्याप्त धन न होने का एकमात्र कारण यह है कि वे अपने विचारों से धन को उनके पास आने से रोक रहे हैं।”

“आप अपना जीवन बदल सकते हैं और आप खुद को ठीक कर सकते हैं। आपके भीतर वह शक्ति है। अपने लक्ष्यों और उस जीवन पर ध्यान केंद्रित रखें जिसे आप बनाना चाहते हैं।”

Quotes from The Secret by Rohnda Byrne In Hindi

Frequently Asked Questions 

आकर्षण का नियम कैसे काम करता है?

आकर्षण का नियम इस सिद्धांत पर काम करता है कि हमारे विचार और भावनाएं एक निश्चित आवृत्ति उत्सर्जित करती हैं, जो अनिवार्य रूप से समान आवृत्तियों को हमारे पास वापस खींचती हैं। यह कल्पना करके और वास्तव में महसूस करके कि हमारी आकांक्षाएँ पहले से ही हमारी मुट्ठी में हैं, हम उन्हें प्रभावी ढंग से वास्तविकता में प्रकट कर सकते हैं। 

क्या कोई आकर्षण के नियम का उपयोग कर सकता है?

आकर्षण का नियम एक सार्वभौमिक सिद्धांत है जो उम्र, लिंग और पृष्ठभूमि से परे है, जो इसे सभी के लिए सुलभ बनाता है। चाहे आप विद्यार्थी हों, पेशेवर हों, या गृहिणी हों, आकर्षण के नियम की शक्ति आपकी पहुंच में है। 

क्या कोई वैज्ञानिक अध्ययन आकर्षण के नियम का समर्थन करता है?

हां, वैज्ञानिक अध्ययन आकर्षण के नियम के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल सोशल साइकोलॉजी में शोध से पता चला कि जिन व्यक्तियों ने Visualization  का अभ्यास किया, वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने में अधिक सफल रहे। 

इसके अलावा, जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में एक अध्ययन ने कठिन परिस्थितियों के दौरान लचीलापन और प्रभावी मुकाबला रणनीतियों को बढ़ावा देने में सकारात्मक मानसिकता के गहरे प्रभाव को दर्शाया है। 

इसके अलावा, न्यूरोप्लास्टिकिटी की जांच ने आकर्षण के नियम के मूल सिद्धांतों को प्रमाणित करते हुए, हमारे विचारों और भावनाओं के आधार पर मस्तिष्क की पुनर्रचना की क्षमता का प्रदर्शन किया है। 

ये वैज्ञानिक निष्कर्ष आकर्षण के नियम के ठोस आधार और हमारे जीवन को सार्थक तरीकों से प्रभावित करने की इसकी क्षमता को रेखांकित करते हैं।

The Secret book Summary – Final Notes

Rhonda Byrne द्वारा लिखित “The Secret” आकर्षण के नियम में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और इसे हमारे सपनों और लक्ष्यों को प्रकट करने के लिए हमारे दैनिक जीवन में कैसे लागू किया जा सकता है। 

पुस्तक हमारी वास्तविकता को आकार देने पर हमारे विचारों और भावनाओं के गहरे प्रभाव को उजागर करते हुए सकारात्मक सोच, दृश्य और कृतज्ञता की शक्ति पर जोर देती है। 

आशा करना , विश्वास करना और प्राप्त करना सीखकर, व्यक्ति आकर्षण के नियम के साथ सक्रिय रूप से जुड़ सकते हैं और खुद को उस प्रचुरता के साथ जोड़ सकते हैं जिसे वे चाहते हैं। 

Visualization  तकनीक, दैनिक पुष्टि, और सीमित विश्वासों को जारी करने जैसी व्यावहारिक युक्तियों को शामिल करने से व्यक्तियों को आकर्षण के नियम की परिवर्तनकारी क्षमता का दोहन करने और अधिक पूर्ण अस्तित्व का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सशक्त बनाया जा सकता है। 

जैसे ही हम “The Secret” में उल्लिखित सिद्धांतों को अपनाते हैं, हम आत्म-खोज और सशक्तिकरण की यात्रा पर निकलते हैं, अंततः अपने विचारों और विश्वासों की शक्ति के माध्यम से अपनी नियति को आकार देने की अपनी जन्मजात क्षमता का एहसास करते हैं।

प्रातिक्रिया दे