You are currently viewing ‘The Success Principles’ के 10 अतुलनीय अंग – और कैसे करें उनको अपने जीवन में शामिल 

‘The Success Principles’ के 10 अतुलनीय अंग – और कैसे करें उनको अपने जीवन में शामिल 

Book Summary – The Success Principles by Jack Canfield in hindi

जैक कैनफ़ील्ड की ‘सफलता के सिद्धांत’ ( The Success Principles) एक शक्तिशाली और प्रेरक पुस्तक है जो पाठकों को अपने लक्ष्यों तक पहुँचने और सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और रणनीतियाँ प्रदान करती है। 

यह पुस्तक 64 प्रमुख सिद्धांतों को रेखांकित करती है – लेखक के दशकों के अनुभव और सफलता से – जिसका उपयोग पाठक अपने जीवन को बदलने और अपने इच्छित जीवन को बनाने के लिए कर सकते हैं।

The Success Principles – Book Summary in 10 Seconds  in hindi

जैक कैनफील्ड द्वारा “The Success Principles” जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए 64 सिद्धांत प्रदान करती है। इन सिद्धांतों में जिम्मेदारी लेना, स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना, सकारात्मक मानसिकता विकसित करना, कार्रवाई करना, दृढ़ रहना, असफलताओं से सीखना,सहायता लेना , खुद में लगातार सुधार करना, और सफलताओं का जश्न मनाना शामिल है। पुस्तक पाठकों को इन सिद्धांतों को अपने जीवन में लागू करने में मदद करने के लिए व्यावहारिक सलाह, अभ्यास और वास्तविक जीवन की कहानियाँ प्रदान करती है।

10 Sections of ‘The Success Principles’ by Jack Canfield in hindi

सफलता के सिद्धांतों को 10 खंडों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक भाग सफलता के एक अलग पहलू पर ध्यान केंद्रित करता है।

1. Taking Actions – कार्य करना 

यह खंड सफलता प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करने के महत्व पर बल देता है। कैनफील्ड पाठकों को सफलता के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते है, और इस बात पर जोर देते हैं कि सफलता भाग्य से नहीं मिलती है। वह लक्ष्यों को स्थापित करने और प्राप्त करने, जोखिम लेने और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ बनने के महत्व को भी रेखांकित करते है।

2. Developing Confidence  – आत्मविश्वास बढ़ाना 

यह खंड सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास और स्वयं में विश्वास विकसित करने पर केंद्रित है। कैनफील्ड एक सकारात्मक आत्म-छवि रखने, सफलता की कल्पना करने और अवसरों की तलाश करने के महत्व पर चर्चा करते है। वह पाठकों को डर और आत्म-संदेह को दूर करने के विशिष्ट सुझाव भी प्रदान करते है।

डर और आत्म-संदेह को पतंजलि द्वारा योग-सूत्र के अनुसार योगाभ्यास में सफलता के लिए 9 शीर्ष बाधाओं में से एक बताया गया है ।

3. Developing good habits – अच्छी आदतें विकसित करना

यह भाग स्वस्थ आदतों को बनाने और बनाए रखने पर केंद्रित है जो पाठकों को उनके लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करेगा। कैनफील्ड एक दिनचर्या बनाने, तनाव को प्रबंधित करने के तरीके सीखने और स्वस्थ संबंधों को विकसित करने के महत्व को रेखांकित करते है। इसके अतिरिक्त, वह पाठकों को सुझाव देते है कि बुरी आदतों को कैसे छोड़ा जाए और उन्हें अच्छी आदतों से कैसे बदला जाए।

4. Learning from Mistakes  – गलतियों से सीखना

यह खंड सीखने और बढ़ने के अवसर के रूप में गलतियों का उपयोग करने पर केंद्रित है। कैनफील्ड गलतियों की जिम्मेदारी लेने, उनसे सीखने और एक बेहतर इंसान बनने के लिए उनका उपयोग करने के महत्व को रेखांकित करते हैं। वह पाठकों को सफलता की सीढ़ी के रूप में असफलता का उपयोग करने के टिप्स भी प्रदान करते है।

5. Thinking Big and Staying Positive-  बड़ा सोचना और सकारात्मक रहना

इस खंड में, जैक सकारात्मक रूप से सोचने और बिग पिक्चर पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका बताते हैं । कैनफील्ड सकारात्मक दृष्टिकोण रखने, प्रेरित रहने और कभी हार न मानने के महत्व को रेखांकित करते है। वह पाठकों को अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने की रणनीति भी प्रदान करते है।

6. Getting Results- परिणाम प्राप्त करना

यह भाग इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि सिस्टम और रणनीतियों को कैसे स्थापित किया जाए जो पाठकों को उनके लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करें। कैनफील्ड एक योजना विकसित करने और कार्रवाई करने के महत्व को रेखांकित करते हैं । वह पाठकों को व्यवस्थित रहने, अपने समय का प्रबंधन करने और अधिक उत्पादक बनने के टिप्स भी प्रदान करते हैं ।

7. Leading and Inspiring Others – दूसरों का नेतृत्व करना और प्रेरणा देना

सातवें खंड में, जैक दूसरों का नेतृत्व करने और उन्हें प्रेरित करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करते हैं । कैनफ़ील्ड एक रोल मॉडल और संरक्षक होने के महत्व को रेखांकित करते है, और पाठकों को एक बेहतर नेता बनने की रणनीतियाँ प्रदान करते है। वह पाठकों को सलाह भी देते है कि दूसरों को कैसे प्रेरित और सशक्त किया जाए।

8. Creating Balance- संतुलन बनाना

आठवें खंड में, जैक जीवन में संतुलन के महत्व और संतुलित जीवन बनाने के तरीके पर जोर देते है। कैनफ़ील्ड स्पष्ट उद्देश्य रखने और अपने मन, शरीर और आत्मा की देखभाल करने के महत्व को रेखांकित करते है। वह पाठकों को काम, परिवार और आराम के बीच संतुलन बनाने के टिप्स भी देते है।

मैंने भी अपने अनुभव में पाया है कि एक स्वस्थ शरीर और मन हमारे जीवन में मौजूद अधिकांश समस्याओं का एक अच्छा समाधान है।

9. Living a Fulfilled Life- एक पूर्ण जीवन जीना

यह खंड इस बात पर केंद्रित है कि एक ऐसे जीवन का निर्माण कैसे किया जाए जो पूर्ण और सार्थक हो। कैनफ़ील्ड अर्थपूर्ण संबंध रखने, सत्यनिष्ठा के साथ जीने और समाज में योगदान देने के महत्व को रेखांकित करते है। वह पाठकों को उद्देश्य और जुनून का जीवन जीने के टिप्स भी प्रदान करते है।

जब आप अपने आप को एक अलग लक्ष्य पर केंद्रित करते हैं, तो उसे प्राप्त करने पर भी आपको पूर्ण खुशी नहीं मिलती है। अपने जीवन में पूर्णता खोजना और अपने करियर और व्यक्तिगत लक्ष्यों को एक साथ आगे बढ़ाना ही आपके काम और जीवन से सच्चा आनंद प्राप्त करने का तरीका है।

10. Success Strategies – सफलता की रणनीतियाँ

अंत में, यह अंतिम खंड इस बात पर केंद्रित है कि सफलता के लिए एक सफल रणनीति कैसे बनाई जाए। कैनफ़ील्ड एक स्पष्ट दृष्टि बनाने और लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व को रेखांकित करते है। वह पाठकों को एक कार्य योजना बनाने, लचीलापन विकसित करने, और केंद्रित और प्रेरित रहने के टिप्स भी प्रदान करते है।

Inspiring Quotes from the book The Success Principles in hindi

“आप जो कुछ भी चाहते हैं वह डर के दूसरी तरफ है।”

“आपको व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेनी चाहिए। आप परिस्थितियों, मौसमों या हवा को नहीं बदल सकते, लेकिन आप खुद को बदल सकते हैं।”

“यदि आप जीवन में जो चाहते हैं उसके करीब नहीं जा रहे हैं, तो आप उससे दूर जा रहे हैं।”

“जो आप वास्तव में चाहते हैं उसे पाने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो नहीं चाहते उसे छोड़ दें।”

“अपने आप पर और आप जो कुछ भी हैं उस पर विश्वास करें। जान लें कि आपके अंदर कुछ ऐसा है जो किसी भी बाधा से बड़ा है।”

“आपके पास महानता हासिल करने और जीवन में जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे बनाने की शक्ति है – लेकिन आपको कार्रवाई करनी चाहिए।”

“सफलता कोई ऐसी चीज नहीं है जिसका आप पीछा करते हैं। सफलता वह चीज है जिसे आप उस व्यक्ति द्वारा आकर्षित करते हैं जो आप बन जाते हैं।”

“आपके विचार आपकी वास्तविकता बनाते हैं। आप जो कुछ भी कल्पना कर सकते हैं वह वास्तविक है।”

“सफल और पूर्ण जीवन जीने के लिए आभार सबसे महत्वपूर्ण घटक है।”

“सफलता का मार्ग हमेशा निर्माणाधीन होता है। यह एक प्रगतिशील मार्ग है, न कि किसी अंत तक पहुंचना।”

जैक कैनफील्ड की द सक्सेस प्रिंसिपल्स एक प्रेरणादायक और सशक्त पुस्तक है जो पाठकों को अपने लक्ष्यों तक पहुँचने और सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और रणनीतियाँ प्रदान करती है। यह पुस्तक किसी भी व्यक्ति के लिए एक अमूल्य संसाधन है जो सफलता और पूर्णता का जीवन बनाना चाहता है।

प्रातिक्रिया दे