You are currently viewing कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 तरीके (cholesterol  kam karne ke 10 tarike )
Photo by Polina Tankilevitch on Pexels.com

कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 तरीके (cholesterol  kam karne ke 10 tarike )

cholesterol वसा का एक प्रकार है जो रक्त में फैलता है और शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, उच्च cholesterol का स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक सहित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। सौभाग्य से, कई रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग आप स्वाभाविक रूप से cholesterol के स्तर को कम करने के लिए कर सकते हैं। यहां  बिंदुओं में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 9 सुझाव दिए गए हैं:

1. एक स्वस्थ आहार खाएं – 

साबुत अनाज, फल, सब्जियां, और प्रोटीन से भरा आहार खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। संतृप्त और ट्रांस वसा से दूर रहें, क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। अपने आहार में बहुत सारे घुलनशील फाइबर को शामिल करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

2. शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं –

 नियमित शारीरिक गतिविधि आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है। सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट के मध्यम व्यायाम का लक्ष्य रखें।

3. धूम्रपान बंद करो – 

धूम्रपान आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। यदि आपको छोड़ने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर से अपने लिए सबसे अच्छे विकल्पों के बारे में बात करें।

4. वजन कम करें – 

यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो बस कुछ पाउंड खोने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। एक संतुलित आहार खाने और नियमित रूप से व्यायाम करके स्वस्थ वजन के लिए लक्ष्य रखें।

5. शराब को सीमित या खत्म करना –

 बहुत अधिक शराब आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। यदि आप पीते हैं, तो पुरुषों के लिए प्रति दिन दो से अधिक पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय सीमित करें।

6. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं –

 सामन, मैकेरल और हेरिंग जैसे खाद्य पदार्थ खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

7. कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं लें –

 यदि जीवनशैली में बदलाव करने के बावजूद आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक रहता है, तो आपका डॉक्टर उन्हें कम करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकता है।

8. चीनी पर कटौती – 

बहुत अधिक चीनी खाने से आपका खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। शर्करा पेय, मिठाई और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना सुनिश्चित करें।

9. नियमित जांच करवाएं – 

अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी के लिए अपने डॉक्टर से नियमित जांच करवाना सुनिश्चित करें।

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से अन्य तरीकों के बारे में बात करें जो आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे