You are currently viewing <strong>Book Summary – Zero to One in Hindi </strong>
Photo by Andrea Piacquadio on Pexels.com

Book Summary – Zero to One in Hindi 

Zero To One एक entrepreneur और investor Peter Thiel द्वारा लिखी गई एक किताब है।  पीटर थिएल ने Paypal और Palantir Technologies की सह-स्थापना की थी। 

पुस्तक 2014 में प्रकाशित हुई थी और एक मिलियन ( दस लाख ) से अधिक प्रतियां बेचकर बेस्टसेलर बन गई है। Zero to One  एक विचारोत्तेजक और प्रेरक पुस्तक है, जो उद्यमिता, प्रौद्योगिकी और भविष्य की दुनिया की खोज करती है।

Peter Thiel kaun hai in hindi 

Peter Thiel एक अमेरिकी उद्यमी, निवेशक और परोपकारी व्यक्ति हैं। उन्हें PayPal और Palantir Technologies के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है। वह एक वेंचर कैपिटलिस्ट (Venture Capitalist ya VC) भी हैं, जिन्होंने Linkedin, Facebook और Airbnb जैसे सफल स्टार्टअप्स को वित्त पोषित किया है। थिएल सिलिकॉन वैली में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, जिन्होंने थिएल फाउंडेशन की स्थापना की है, जो सामाजिक उद्यमियों और वैज्ञानिक अनुसंधान का समर्थन करता है।

विकिपीडिया के अनुसार : 

मई 2022 तक, थिएल की अनुमानित कुल संपत्ति 7.19 बिलियन डॉलर थी और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 297वें स्थान पर थी।

Main Learnings – Zero to One in hindi

पुस्तक की मुख्य अवधारणाओं और विषयों में शामिल हैं: कुछ नया बनाने की शक्ति, बड़ी समस्याओं को हल करने का महत्व, और बड़ा सोचने और नए अवसर खोजने की आवश्यकता।

थिएल व्यवसाय में सफल होने के लिए रचनात्मकता, नवीनता और जोखिम उठाने की शक्ति पर जोर देते हैं ।

यह पुस्तक स्टार्टअप्स के बारे में एक पाठ्यक्रम से उपजी है जो मैंने 2012 में स्टैनफोर्ड में पढ़ाया था। कॉलेज के छात्र कुछ विशिष्टताओं में बेहद कुशल हो सकते हैं, लेकिन कई लोग कभी नहीं सीखते कि व्यापक दुनिया में उन कौशलों का क्या किया जाए। कक्षा को पढ़ाने में मेरा प्राथमिक लक्ष्य मेरे छात्रों को अकादमिक विशिष्टताओं द्वारा निर्धारित पटरियों से परे व्यापक भविष्य के लिए देखने में मदद करना था जो कि उनका निर्माण करना है।

पीटर थेल –  Zero To One

10 main learning and takeaways – Zero to One 

पुस्तक की 10 मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

1. इनोवेशन सफलता की कुंजी है – Innovation is key to success

थिएल का तर्क है कि दुनिया में सही मूल्य बनाने का एकमात्र तरीका कुछ ऐसा करना है जो पहले किसी ने नहीं किया हो। वह कुछ नया और उपयोगी बनाने के महत्व पर जोर देता है, न कि जो पहले से मौजूद है उसे कॉपी करने की कोशिश कर रहा है।

2. प्रतियोगिता सफलता की निशानी नहीं है।

आम धारणा के विपरीत, प्रतियोगिता सफलता का संकेत नहीं है। यह वास्तव में असफलता का संकेत है, क्योंकि इसका मतलब है कि किसी और ने आपके विचार के बारे में पहले ही सोच लिया है। इसलिए, उद्यमियों को मौजूदा कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बजाय कुछ अनूठा बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

3. गुणवत्ता मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है – Quality is more important than Quantity

थिएल का तर्क है कि बहुत सारे औसत दर्जे के उत्पादों की तुलना में कुछ बेहतरीन उत्पादों के निर्माण पर ध्यान देना बेहतर है। वह उच्च गुणवत्ता का कुछ बनाने के लिए समय निकालने के महत्व पर जोर देता है, बजाय इसके कि वह दरवाजे से बाहर निकल जाए।

4. असफल होने से न डरें।

असफलता उद्यमशीलता की यात्रा का एक स्वाभाविक हिस्सा है। असफलता को स्वीकार करना और उससे सीखना महत्वपूर्ण है, बजाय इसके कि वह आपको हतोत्साहित करे।

5. एकाधिकार का लक्ष्य रखें, बाजार हिस्सेदारी का नहीं।

थिएल का तर्क है कि कंपनियों को केवल बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश करने के बजाय एकाधिकार बनने का लक्ष्य रखना चाहिए। उनका मानना ​​है कि एकाधिकार अधिक लाभदायक होते हैं, और ग्राहकों के लिए अधिक मूल्य पैदा करते हैं।

6. सरलता Simplicity कुंजी है।

एक सफल व्यवसाय बनाते समय सरलता महत्वपूर्ण है। थिएल का मानना ​​है कि कंपनियों को बहुत अधिक करने और खुद को पतला फैलाने की कोशिश करने के बजाय वास्तव में अच्छी तरह से एक काम करने पर ध्यान देना चाहिए।

7. जोखिम लेने से न डरें।

जोखिम उठाना उद्यमशीलता की यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा है। थिएल का मानना ​​है कि कुछ नया और मूल्यवान खोजने के लिए उद्यमियों को जोखिम लेने और प्रयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

8. लंबी अवधि पर ध्यान दें।

अल्पकालिक सोच विफलता का कारण बन सकती है। स्थायी मूल्य का कुछ निर्माण करने के लिए दीर्घावधि पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

9. बड़ा सोचने से डरो मत।

उद्यमियों के लिए बड़ी सोच जरूरी है। थिएल का मानना ​​है कि उद्यमियों को बड़ा सोचने और यथास्थिति को चुनौती देने के लिए तैयार रहना चाहिए, ताकि वास्तव में कुछ क्रांतिकारी बनाया जा सके।

10. हमेशा सीखते रहो।

थिएल का मानना ​​है कि उद्यमियों को आजीवन छात्र होना चाहिए, और हमेशा सीखते और बढ़ते रहना चाहिए। उनका मानना ​​है कि लगातार बदलती कारोबारी दुनिया के साथ तालमेल बिठाने का यही एकमात्र तरीका है।

इन 10 सिद्धांतों का पालन करके, उद्यमी कुछ अनूठा और मूल्यवान बना सकते हैं और अपने स्टार्टअप को एक सफल व्यवसाय में बदल सकते हैं।

Quotes from Zero to One in hindi

“व्यवसाय में हर पल केवल एक बार होता है। अगला बिल गेट्स एक ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण नहीं करेगा। अगला लैरी पेज या सर्गेई ब्रिन कोई सर्च इंजन नहीं बनाएंगे। और अगला मार्क जुकरबर्ग सोशल नेटवर्क नहीं बनाएंगे। यदि आप इन लोगों की नकल कर रहे हैं, तो आप उनसे सीख नहीं रहे हैं।”

“सबसे विपरीत बात भीड़ का विरोध करना नहीं बल्कि अपने लिए सोचना है।”

“व्यवसाय में सबसे महत्वपूर्ण कौशल भविष्य को समझना है।”

“सफल लोग अप्रत्याशित स्थानों में मूल्य पाते हैं, और वे सूत्रों के बजाय पहले सिद्धांतों से व्यवसाय के बारे में सोचकर ऐसा करते हैं।”

“आने वाले दशकों का सबसे मूल्यवान व्यवसाय उन उद्यमियों द्वारा बनाया जाएगा जो लोगों को अप्रचलित बनाने की कोशिश करने के बजाय उन्हें सशक्त बनाना चाहते हैं।”

“दूसरों की गलतियों से सीखें। आप उन सभी को स्वयं बनाने के लिए पर्याप्त समय तक जीवित नहीं रहेंगे।

“प्रगति निरंतर परीक्षण और त्रुटि से आती है, व्यापक जोखिम से बचने से नहीं।”

पुस्तक से मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा उद्धरण है:

“हालांकि, सीरियल एंटरप्रेन्योरशिप की घटना सफलता को मौके के उत्पाद के रूप में समझाने की हमारी प्रवृत्ति पर सवाल उठाती है। सैकड़ों लोगों ने मल्टी मिलियन डॉलर का कारोबार शुरू किया है। स्टीव जॉब्स, जैक डोरसी और एलोन मस्क जैसे कुछ लोगों ने कई अरब डॉलर की कंपनियां बनाई हैं। अगर सफलता ज्यादातर किस्मत की बात होती, तो इस तरह के सीरियल एंटरप्रेन्योर शायद मौजूद नहीं होते।”

जीरो टू वन एक विचारोत्तेजक और प्रेरक पुस्तक है, जो मूल्यवान अंतर्दृष्टि और सलाह से भरी हुई है। उद्यमिता, प्रौद्योगिकी और भविष्य में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक आवश्यक पठन है।

प्रातिक्रिया दे