You are currently viewing पिम्पल्स को हटाने के 11 घरेलु उपचार -pimples ko hatane ke 11 gharelu upachaar
Photo by Michelle Leman on Pexels.com

पिम्पल्स को हटाने के 11 घरेलु उपचार -pimples ko hatane ke 11 gharelu upachaar

Pimple होना एक आम समस्या है इसके लिए  कई ओवर – द – काउंटर क्रीम, लोशन और मलहम हैं जो  pimples को कम करने में मदद कर सकते हैं, कई सरल और प्राकृतिक घरेलू उपचार भी हैं जो pimples के  उत्पन्न  को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां 11  सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग आप पिंपल्स को हटाने  के लिए कर सकते हैं:

1. चाय का तेल :-

चाय के पेड़ के तेल लंबे समय त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इसमें जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो इसे पिंपल्स के इलाज में प्रभावी बनाते हैं। उपयोग करने के लिए, इसे नारियल के थोड़े  तेल के साथ चाय के तेल की कुछ बुँदे उसमे गिराए और फिर अपनी त्वचा पर apply करें 

2. एलोवेरा :

एलोवेरा अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है इससे pimple से जुड़ी सूजन और लालिमा को कम करने में मदद मिल सके।

3. शहद:

 शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो इसे पिंपल्स के लिए प्रभावी उपचार बनाते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर सीधे शहद की थोड़ी मात्रा लागू करें और गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

4. नींबू का रस:

 नींबू का रस अपनी अम्लीय प्रकृति के कारण पिंपल्स के लिए एक और प्राकृतिक उपाय है। बस प्रभावित क्षेत्र में नींबू का रस की एक छोटी मात्रा लागू करें, गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

5. एप्पल साइडर सिरका: 

एप्पल साइडर सिरका अपने जीवाणुरोधी और रोधी गुणों के लिए जाना जाता है, यह pimples के लिए एक प्रभावी उपचार  है. बस एक कप गर्म पानी के साथ सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमच्च  मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

6. लहसुन: 

लहसुन में ऐंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे पिंपल्स के इलाज में प्रभावी बनाते हैं। बस लहसुन की कुछ कलियों  को कुचलें, कोई भी तेल, जैसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं, और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

7. मुल्तानी मिट्टी :

मुल्तानी मिट्टी  से अतिरिक्त तेल को सोखने की क्षमता के लिए जानी जाती है, जो पिंपल्स की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकती है। बस पानी की कुछ बूंदों के साथ मुल्तानी मिट्टी का एक बड़ा चमचा मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। कुनकुने  से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

8. बेकिंग सोडा: 

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है, जो पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकता है। बस पानी की कुछ बूंदों के साथ बेकिंग सोडा का एक बड़ा चमचा मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। कुनकुने  से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

10. टमाटर: 

टमाटर की अम्लीय प्रकृति पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकती है। बस एक ताजा टमाटर को आधे में काट लें, इसे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें, और गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

11. बर्फ:

 बर्फ pimples के साथ जुड़े सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करती हैं। बस एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ के क्यूब्स लपेटें और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

12. ककड़ी: 

ककड़ी अपने ठंडा और सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है, जो पिंपल्स से जुड़ी लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकती  है। बस एक टुकड़ा ककड़ी का  काट लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

इन ग्यारह  घरेलू उपचारों का उपयोग करें , यह आपको पिम्पल्स  को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपको अधिक समस्या है या किसी चीज से आपको एलर्जी है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें क्योकि  नए उपचार की कोशिश करने से पहले डॉक्टर से बात करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

प्रातिक्रिया दे