You are currently viewing 2023 me Adhyatmik Gyan badhane ke 6 Tarike
Photo by Brett Sayles on Pexels.com

2023 me Adhyatmik Gyan badhane ke 6 Tarike

Adhyatmik Gyan badhane ke fayde

हम 2023 की पहली तिमाही के आधे रास्ते पर हैं और यह हमारे खुशी के लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करने का एक अच्छा समय है। 

जीवन में अधिक से अधिक संतुष्टि और खुशी प्राप्त करने का तरीका है अपने वास्तविक रूप , या आध्यात्मिक रूप के करीब जाना।

यह अक्सर हमारे अनुमान से कहीं अधिक आसान होता है, क्योंकि हमारे आध्यात्मिक रूप को इस बात की कोई परवाह नहीं है कि क्या आप कोई अनुष्ठान करते समय कोई गलती करते हैं। अधिकांश आध्यात्मिक और धार्मिक साधकों के अनुसार, यह सभी को समाहित करने वाला और शाश्वत आनंद से भरा हुआ है। 

स्वयं अपना आद्यात्मिक ज्ञान कैसे बढ़ाएं – adhyatmik gyan in hindi

बेशक आप अपना आध्यात्मिक ज्ञान टीवी पर आध्यात्मिक चैनल देख कर बढ़ा सकते हैं।  पर आध्यात्मिकता की नीव टिकी है – अभ्यास पर।  और अभ्यास हमें स्वयं ही करना होता है।  

सौभग्य से यह अपेक्षा से अधिक सरल है – अगर आप रोज़ नियम से किसी भी आध्यात्मिक साधना का अभ्यास करते हैं तो आपको स्वयं ही आध्यात्मिक ज्ञान मिलने लगेगा। 

आरंभ करने में आपकी मदद करने के लिए, यहां छह सरल आध्यात्मिक अभ्यास हैं जिन्हें आप 2023 में विकसित कर सकते हैं ताकि आप एक सार्थक, जुड़े हुए आध्यात्मिक जीवन को विकसित और बनाए रख सकें।

1. दैनिक ध्यान या प्रार्थना ( daily meditation or prayer)

ध्यान या प्रार्थना सबसे बुनियादी और शक्तिशाली आध्यात्मिक अभ्यासों में से एक है। चाहे वह मौन प्रार्थना के कुछ क्षण हों या एक लंबा ध्यान सत्र, ये अभ्यास आपको एक गहरे स्तर पर परमात्मा से जुड़ने में मदद कर सकते हैं और अपने और अपने आसपास की दुनिया के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं।

ध्यान का वैज्ञानिक तरीका हमारे बाहरी वातावरण से शुरू होता है – जिस तरह से हम दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं, जिस तरह से हम स्वयं के साथ व्यवहार करते हैं, और फिर अपनी श्वास को नियंत्रित करते हैं – यह सब हमारी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण की ओर ले जाता है और हमें गहरे ध्यान और विश्राम में जाने में मदद करता है। .

2. हठ योग या शारीरिक व्यायाम ( Hathyoga or physical excercise)

योग और शारीरिक व्यायाम आध्यात्मिक विकास की एक अद्भुत प्रवेश शुरुआत कर सकते हैं। शारीरिक लाभों के अलावा, ये अभ्यास आपको धैर्य और अनुशासन बनाने में मदद कर सकते हैं। 

यह अभ्यास आपके मानसिक ध्यान और एकाग्रता को तेज कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आपकी रचनात्मकता को भी बढ़ावा देते हैं। 

साथ ही, योग और व्यायाम आपको अपने अंतर्मन और परमात्मा से बहुत वास्तविक और ठोस तरीके से जुड़ने में मदद कर सकते हैं।

कहा जाता है कि हठयोग ऊर्जा के अवरुद्ध चैनलों को खोलता है और इसे हमारे शरीर में आसानी से प्रवाहित करने में मदद करता है।

rosary on top of opened bible book
adhaytmik granthon ka adhyan hume viksit karta hai

3. आध्यात्मिक ग्रंथ पढ़ना (adhyatmik granth padhe)

आध्यात्मिक ग्रंथों को पढ़ने से आपको परमात्मा के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।  इससे आप अपने आध्यात्मिक जीवन को बेहतर ढंग से कैसे विकसित कर सकते है। चाहे वह गीता, बाइबिल या कुरान जैसे धार्मिक ग्रंथ हों, या अधिक आधुनिक आध्यात्मिक साहित्य। जैसे कि रूमी जैसे आध्यात्मिक शिक्षकों के लेखन, ये ग्रंथ आपको आध्यात्मिक दुनिया के बारे में अंतर्दृष्टि और समझ हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

यह आपके मन में जीवन के और गहरे परिप्रेक्ष्य का निर्माण करने में मदद करता है, जिससे आप स्वयं के एक कदम और करीब आ जाते हैं।

4. जर्नलिंग या आभार अभ्यास ( journaling and gratitude practice)

एक पत्रिका में अपने दिन का विश्लेषण लिखना या कृतज्ञता का अभ्यास करना स्वयं को अधिक जानने का एक शानदार तरीका है। 

अपने विचारों और भावनाओं को लिखने से आपको स्पष्टता और परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। वहीं  कृतज्ञता का अभ्यास करने से आपको परमात्मा की गहरी प्रशंसा और समझ मिल सकती है।

संतुष्टि बढ़ाने के लिए कृतज्ञता का अभ्यास करना सबसे आसान व्यायाम है। 

आपको केवल उन 10 चीजों को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है जिसके लिए आप आज आभारी हैं। इस अभ्यास को रोज़ करने से धीरे-धीरे हमें जीवन में हर चीज के प्रति कृतज्ञ होने की आदत बन जाती है – और आंतरिक आनंद बढ़ता जाता है।

5. मदद करना ( Giving back and helping others)

आध्यात्मिक विकास के लिए परोपकार आवश्यक है। यह आपको अपने दिल को परमात्मा के लिए खोलने में मदद कर सकता है, करुणा और समझ पैदा कर सकता है।  यही नहीं, यह दूसरों के साथ सार्थक संबंध बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

आप सरल कार्यों से शुरुआत कर सकते हैं – चाहे वह किसी को सलाह देना हो, किसी की ज़रूरत में मदद करना हो, या भावनात्मक संकट में किसी को सुनना ही हो, परोपकार एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली साधना है।

silhouette of woman standing near body of water
maun ka abhyas hume shant karta hai

6. मौन साधना ( silence practice)

मौन का अभ्यास अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हो सकता है। 

हर दिन कुछ पल शांति और मौन में बैठने से आपको अपना दिमाग साफ करने और परमात्मा के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद मिल सकती है। चाहे वह ध्यान सत्र के दौरान हो, प्रकृति में सैर करना हो, या बस शांति में बैठना हो, मौन के ये क्षण आपको अपने भीतर और परमात्मा से जुड़ने में मदद कर सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, कई आध्यात्मिक अभ्यास हैं जिन्हें आप विकसित कर सकते हैं और अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं।

चाहे आप किसी एक या अभ्यासों के संयोजन पर ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं, आप पाएंगे कि जैसे-जैसे आप इन अभ्यासों में संलग्न होंगे आपका आध्यात्मिक जीवन समृद्ध और अधिक सार्थक होता जाएगा।

ॐ शांति !!

प्रातिक्रिया दे