You are currently viewing Hichki kyu aati hai  ? Hichki rokne ke 7 upay..
Photo by Monstera on Pexels.com

Hichki kyu aati hai  ? Hichki rokne ke 7 upay..

Hichki kyu aati hai – क्या आप अपनी हिचकी के लिए एक त्वरित और आसान समाधान की तलाश कर रहे हैं? 

यदि हां, तो आप सही जगह पर आए हैं! 

Hichki kyu hoti hai

हिचकी उन आम, अजीब परेशानियों में से एक है जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन चिंता न करें – हिचकी के लिए बहुत सारे घरेलू उपचार हैं जो आपको उनसे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

हिचकी के लिए घरेलू उपचार जानने से पहले, आइए सबसे पहले एक नज़र डालें कि हिचकी क्यों होती है ? हिचकी डायाफ्राम के कारण होती है, एक मांसपेशी जो आपके फेफड़ों को फुलाने और अपस्फीति में मदद करती है। जब आपका diaphragm परेशान होता है, तो यह spasm करता है, जिससे हिचकी ध्वनि होती है जिसे हम सभी जानते हैं और डरते हैं।

हालांकि हिचकी का सटीक कारण अज्ञात है, कुछ सामान्य ट्रिगर्स में बहुत जल्दी खाना, कार्बोनेटेड पेय पीना और अचानक झटका या उत्तेजना शामिल है। 

Hichki kaise roke – Hichki rokne ke upay 

यद्यपि हिचकी के लिए कोई निश्चित आग का इलाज नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जो राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। 

यहाँ हिचकी के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार दिए गए हैं: 

1. ठंडा पानी जल्दी से पीना:

एक गिलास ठंडा पानी जल्दी पीना, या गल्पिंग डाउन, हिचकी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। तापमान में अचानक परिवर्तन डायाफ्राम को शांत करने में मदद कर सकता है, जिससे हिचकी रुक जाती है। 

2. एक चम्मच चीनी खाना:

एक चम्मच चीनी धीरे – धीरे खाने से हिचकी रोकने में मदद मिल सकती है। चीनी की मिठास वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने में मदद करती है, जो डायाफ्राम को शांत करने में मदद करती है। 

3. अपनी सांस पकड़ना:

गहरी सांस लेना और कुछ सेकंड के लिए इसे पकड़ना हिचकी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। यह डायाफ्राम को रीसेट करने और इसे शांत करने में मदद करता है। 

4. सिरका पीना:

एक चम्मच सिरका पीने से डायाफ्राम को शांत करने में भी मदद मिल सकती है। सिरका की खटास वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने और डायाफ्राम को शांत करने में मदद करती है। 

5. नींबू का रस पीना:

एक गिलास ठंडा नींबू का रस पीने से डायाफ्राम को शांत करने में भी मदद मिल सकती है। नींबू की अम्लता वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने और डायाफ्राम को शांत करने में मदद करती है। 

6. पीनट बटर खाना:

एक चम्मच पीनट बटर खाने से भी डायाफ्राम को शांत करने में मदद मिल सकती है। पीनट बटर की बनावट और वसा सामग्री वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने और डायाफ्राम को शांत करने में मदद करती है। 

7. गर्म चाय पीना:

एक कप गर्म चाय पीने से हिचकी से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है। चाय की गर्मी डायाफ्राम को आराम करने में मदद करती है, जिससे इसे शांत किया जाता है। 

योग में हिचकी का इलाज – Yogic Remedy for Hiccups

सर्वद्वार बद्धासन या षण्मुखी मुद्रा , जिसमे साधक अपने सभी द्वार – आँख , नाक के नथुने , कान , होंठ या मुख बंद कर लेता है। यह हिचकी का अचूक इलाज है और 2-3 मिनट में ही हिचकी को दूर कर देता है।  

हालांकि हिचकी आमतौर पर हानिरहित होती है और अपने आप दूर हो जाती है, ये घरेलू उपचार असुविधा से राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। 

परन्तु, अगर हिचकी 48 घंटे से अधिक समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें  पेट दर्द की घरेलू दवा ,उपाय ,एवं इलाज  (pet dard ki gharelu dawa ,upay awam ilaj   )

प्रातिक्रिया दे