You are currently viewing पेट दर्द की घरेलू दवा ,उपाय ,एवं इलाज  (pet dard ki gharelu dawa ,upay awam ilaj   )
Photo by Michelle Leman on Pexels.com

पेट दर्द की घरेलू दवा ,उपाय ,एवं इलाज  (pet dard ki gharelu dawa ,upay awam ilaj   )

 पेट दर्द की घरेलू दवा ,उपाय ,एवं इलाज  (pet dard ki gharelu dawa ,upay awam ilaj   )

क्या आप पेट दर्द से परेशान है ? चिंता न करें – बहुत सारी पेट दर्द की  घरेलू दवाई हैं जो Pet dard को कम करने में मदद कर सकती  हैं।

यदि आप पेट दर्द से परेशान  हैं, तो पहला कदम यह निर्धारित करना है कि पेट दर्द का कारण क्या है। क्या यह सिर्फ मामूली परेशानी है या कुछ और गंभीर है? यदि आप गंभीर दर्द का अनुभव कर रहे हैं, या यह कुछ दिनों से अधिक समय तक बना रहता है, तो अपने डॉक्टर से जांच कराना सुनिश्चित करें।

यदि आपको लगता है कि यह पेट दर्द एक सामान्य दर्द है तो आप नीचे दिए गए तरीकों को उपयोग कर अपने पेट दर्द से राहत पा सकते है यह बहुत से कारणों से हो सकता है कभी -कभी हम स्वादिष्ट भोजन मिल जाने पर जरूरत से अधिक खा जाते जिससे हमे गैस होने की वजह से पेट में दर्द होगा एवं भूखे रहने से भी होता है ।

कभी ऐसा भी होता है कि कोई चीज हमारे शरीर को सहन नहीं होती और हम खा लेते है इस वजह से भी हमें पेट दर्द होता है एवं घर की दवाइयों से ही सही हो जाता है।परंतु आपको यदि पेट दर्द। … इन कारणों को देखे 

 परंतु यह ध्यान रखें कि इस प्रकार का पेट दर्द daily नहीं होता है यहाँ कभी-कभार ही होता है ,और यदि कोई दर्द आपको daily होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए ।नीचे कुछ उपयोग दिए गए है जो घरेलू pet dard dawaiyo से आप सही हो सकते है :

pet dard ki gharelu dawa ,upay awam ilaj

1. अदरक: 

अदरक पेट दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय है। चाहे आप इसे चाय के रूप में पीएं, इसे चबाएं, या इसे  किसी अन्य तरीके से ले , अदरक खराब पेट को शांत करने और पाचन को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

2. हाजमोला : 

हाजमोला यह एक आजकल उपयोग की जाने वाली एवं अलग -अलग flavor में बहुत ही अच्छी गोली है आप इसे कभी -कभी ले सकते है परन्तु इसे भी daily लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है ।

3. पुदीना या पुदीना गोली :

 पुदीना लंबे समय से अपच के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है और यह पेट दर्द के लिए भी अच्छा काम करता है। एक कप पुदीने की चाय पीने की कोशिश करें, या पुदीने की कुछ पत्तियों को चबाएं।यदि आपको पुदीना की पत्तियां नहीं मिले तो आप पुदीने की गोली भी ले सकते है यह आपको किसी भी medical की दुकान पर मिल सकते है परन्तु आप यदि प्रेग्नेंट है या आप किसी बच्चे को दे रहे है तो आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही दे ।

4. सेब का सिरका: 

apple cider vinegar  आपके पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जिससे दर्द से राहत मिल सकती है। बस एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे पूरे दिन घूंट-घूंट कर पिएं।

5. सौंफ: 

सौंफ अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाती है, जो पेट में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। एक कप सौंफ की चाय पिएं , या कुछ सौंफ के बीजों को चबाएं।यह घरेलु उपाय आपके पेट को स्वस्थ रखेंगे ।

6. नींबू पानी:

 नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और यह अपने पाचन लाभों के लिए भी जाना जाता है। अपने पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाकर पीने से पेट दर्द कम हो सकता है।

7. दही:

 दही प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। सादा, बिना पका हुआ दही सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इसे पचाना आसान होता है।

8 हरड़े:

         यह एक बहुत ही असरदायक जड़ी – बूटी  है इसे यदि regualr उपयोग किया जाए तो आपका पेट बहुत ही healthy रह सकता है इसे आप चूस सकते है यह आपकी भूख को भी बढ़ाती है 

पेट दर्द के लिए ये कुछ घरेलू उपचार हैं। यदि आपके लक्षण बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच कराना सुनिश्चित करें।

प्रातिक्रिया दे