You are currently viewing (कंप्यूटर की बेसिक लैंग्वेज)computer ki basic language
Photo by Alesia Kozik on Pexels.com

(कंप्यूटर की बेसिक लैंग्वेज)computer ki basic language

कंप्यूटर की कई अलग-अलग भाषाएँ हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर प्रोग्राम, सॉफ़्टवेयर और अन्य उपकरणों के साथ संवाद करने और बातचीत करने के लिए करते हैं। कंप्यूटर कैसे काम करते हैं, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए इन भाषाओं की मूल बातें समझना महत्वपूर्ण है। यहाँ कंप्यूटर की बुनियादी भाषा से संबंधित कुछ सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाएँ दी गई हैं।

(कंप्यूटर की बेसिक लैंग्वेज) computer ki basic language

1. बाइनरी लैंग्वेज – (Binary language)

बाइनरी कंप्यूटर की भाषा है। यह केवल दो संख्या  – 0 और 1 से बना है। बाइनरी का उपयोग डेटा या निर्देशों का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता  है जिसे कंप्यूटर को पढ़ने और समझने की आवश्यकता होती है।

2. असेंबली लैंग्वेज -(Assembly language)

 असेंबली एक अन्य भाषा है जिसका उपयोग कंप्यूटर संचार करने के लिए करते हैं। यह एक निम्न-स्तरीय भाषा है जिसका उपयोग प्रोसेसर और उसके संचालन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।असेंबली भाषा कंप्यूटर को क्या करना है यह कैसे करना है यह निर्देश प्रदान करती है ।

3. हाई लेवल लैंग्वेज -(High level language)

 हाई लेवल लैंग्वेज का इस्तेमाल प्रोग्राम और एप्लिकेशन लिखने के लिए किया जाता है। मशीन कोड और असेंबली कोड की तुलना में इन भाषाओं को समझना और लिखना आसान है। उच्च स्तरीय भाषाओं के उदाहरणों में C, C++, Java, Python और अन्य शामिल हैं।आज के ऑनलाइन वर्ल्ड में जो भी कार्य हो रहे है जैसे ecommerce प्लेटफार्म यह सारे कार्य coding के दवारा होते है जो कंप्यूटर को code word में निर्देश प्रदान करती है।

4. मशीनी भाषा – (Machinery language)

मशीन भाषा एक निम्न-स्तरीय भाषा है जिसका उपयोग कंप्यूटर द्वारा प्रोसेसर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। यह 0 और 1 की श्रृंखला से बना है जिसे कंप्यूटर द्वारा पढ़ा और समझा जाता है।

5. कम्पाइलर – (Compiler)

 कम्पाइलर एक ऐसा प्रोग्राम है जो उच्च स्तरीय भाषा में लिखे गए प्रोग्रामों को लेता है और उन्हें मशीनी भाषा में अनुवादित करता है।कंपाइलर स्रोत कोड को आउटपुट कोड में विश्लेषण और परिवर्तित करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

6. इंटरप्रेटर -(Interpreter)

कंप्यूटर विज्ञान में, एक इंटरप्रेटर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो किसी प्रोग्रामिंग या स्क्रिप्टिंग भाषा में लिखे गए निर्देशों को सीधे क्रियान्वित करता है, बिना उन्हें पहले मशीन भाषा प्रोग्राम में संकलित करने की आवश्यकता के बिना।।

7. ऑपरेटिंग सिस्टम -(operating system)

यह  एक ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर को नियंत्रित करने और उसके साथ इंटरैक्ट करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ता और कंप्यूटर के बीच एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता को प्रोग्राम चलाने, फ़ाइलों और डेटा तक पहुँचने की अनुमति मिलती है।

में आशा करती हूँ कि आप computer ki basic language जरूर समझे होंगे

कंप्यूटर की भाषा की बुनियादी बातों को समझने से यह समझना आसान हो जाता है कि कंप्यूटर कैसे काम करते हैं और उनके साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। किसी भी भाषा की तरह, कंप्यूटर की भाषा में महारत हासिल करने के लिए अभ्यास और धैर्य महत्वपूर्ण हैं।

और पढ़े:- जानिए कंप्यूटर के बारे में – क्या होते हैं इसके उपभाग और प्रयोग…

प्रातिक्रिया दे