You are currently viewing जीवन में खुश कैसे रहें – khush kaise rahe 
Photo by RODNAE Productions on Pexels.com

जीवन में खुश कैसे रहें – khush kaise rahe 

हम सभी खुश रहने का प्रयास करते हैं, हालांकि हम में से प्रत्येक व्यक्ति अपनी खुशी को अलग-अलग चीजों से जोड़ सकता है। कुछ के लिए, उनकी खुशी का माध्यम धन हो सकता, अन्य लोग खुशी को स्वास्थ्य से जोड़ सकते हैं, और कुछ के लिए, यह उनके संबंध हो सकते हैं। 

यह मानव अस्तित्व का इतना महत्वपूर्ण अंग है कि 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने खुशी को मापने के लिए सभी देशों को आमंत्रित करने का संकल्प लिया। और इस प्रकार जन्म हुआ था वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट पहल का।  

प्राचीन यूनानी दार्शनिक अरस्तू ने लिखा है कि जीवन का सबसे बड़ा उद्देश्य यूडिमोनिया (Eudaimonia) है – या अच्छी तरह से और उद्देश्यपूर्ण तरीके से जीना। उनका मानना ​​था कि खुशी एक उत्पादक और सार्थक जीवन जीने की कुंजी है।

… इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि सभी ज्ञान और हर खोज का उद्देश्य कुछ अच्छा होता है, हम कहते हैं कि राजनीति विज्ञान का उद्देश्य क्या है और कर्म से प्राप्त होने वाली सभी वस्तुओं में से सबसे अधिक क्या है। मौखिक रूप से बहुत सामान्य सहमति है; पुरुषों के सामान्य वर्ग और श्रेष्ठ परिष्कृत लोगों दोनों के लिए कहते हैं कि यह वस्तु खुशी है, और वह खुशी को स्वास्थ्य और अच्छी जिंदगी का परिचायक मानते हैं …

Nicomachean Ethics, Aristotle 

2021 और 2022 में कोविड के उदय के साथ हमने जो देखा है, उसे देखते हुए हममें से अधिकांश में खुशी, संतुष्टि और उद्देश्य पूर्णता को खोजने की आवश्यकता बढ़ी है।

लेकिन खुशी हमारे जीवन और खुशहाली का इतना अनिवार्य अंग क्यों है?

सुख और कल्याण  का सम्बन्ध ( Happiness and Well-Being) 

खुशी का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से गहरा संबंध है।

2017 में 62 अध्ययनों का एक मेटा अध्ययन सामने आया जिसमें 1,250,000 प्रतिभागियों ने कम मृत्यु दर के साथ खुशी को जोड़ा।

The Impact of Subjective Well-being on Mortality , https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28033196/

हालांकि कोई तर्क दे सकता है क्योंकि लोग स्वस्थ हैं, इसलिए वे खुश हैं, परन्तु ऐसे कई और अध्ययन हैं जो समान परिणाम दिखाते हैं।

उनमें से एक समान निष्कर्षों के साथ Harvard  (इस लेख में आगे उद्धृत) द्वारा आयोजित Adult Development  पर सबसे लंबा अध्ययन रहा है।

इसके अलावा, खुशी और स्वस्थ्य को – कोर्टिसोल (मुख्य तनाव Hormone )  को कम करने के लिए भी जाना जाता है। कोर्टिसोल के लंबे समय तक शरीर में रहने से हृदय रोग ( Heart  Disease ) और उच्च रक्तचाप (High  Blood  Pressure ) सहित कई शारीरिक बीमारियां होती हैं – आपके लिए खुशी अपने जीवन का अंग बनाने का एक और कारण।

अब जब आप जानते हैं कि खुशी आपकी भलाई के लिए कितनी महत्वपूर्ण हो सकती है, तो आप सोच रहे होंगे की यह सब तो ठीक है पर क्या खुशी को अपने जीवन में प्रयास करके लाया जा सकता है ? 

जीवन में खुश कैसे रहें? khush kaise rahe

बचपन से ही गंभीर रहने के हमारे लंबे अभ्यास के कारण यह लक्ष्य मुश्किल हो सकता है, यह पूरी तरह से प्राप्त किया जा सकता है।  

यहां ऐसे 11 अभ्यास  दिए गए हैं, जो आप अपनी खुशी को बढ़ाने  के लिए कर सकते हैं।  

1. खूब मुस्कुराए – Smile a lot

मुस्कुराना न केवल आपके दिमाग को संकेत देता है कि आप खुश हैं, बल्कि यह बेहतर मूड बनाने में भी मदद करता है।

यौगिक विज्ञान कहता है कि मन और शरीर का आपस में बंधे हुए हैं । आपने देखा होगा कि जब आप क्रोधित होते हैं, तो आपकी सांसें तेज हो जाती हैं, आपका माथा खिंच जाता है और ये संकेत हर बार दिखते  हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आप अपनी सांस को सामान्य रखेंगे तो आपके लिए किसी पर गुस्सा करना बहुत मुश्किल होगा।

मुस्कान सहित अधिकांश शारीरिक गतिविधियों के लिए यह सच है। यदि आप मुस्कुराते हैं, तो आपके मन का दुखी होना बहुत मुश्किल है।

2. अपने प्रियजनों की सराहना करें – Appreciate your loved ones

उन लोगों के साथ अधिक समय बिताएं जिनकी आप परवाह करते हैं और उनके लिए कुछ अच्छा करके कुछ खुशी बांटें। प्रशंसा और कृतज्ञता का एक सरल प्रदर्शन आपके चारों ओर खुशी फैलाता है और आपके वातावरण को सुखद बनाता है।

आज ही इसे आजमाएं – अपनी पत्नी, दोस्तों, माँ, पिताजी, भाई की सराहना करें और उनमें प्रतिक्रिया देखें, साथ ही साथ अपने भीतर की प्रतिक्रिया भी देखें ।

3. ईर्ष्या और तुलना छोड़ दें – Drop jealousy and comparison

खुद की तुलना दूसरों से करना अनुत्पादक हो सकता है और आपकी खुशी के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह अष्टांग योग के मूल सिद्धांतों के भी खिलाफ है, जो आत्म शुद्धि में एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में यम, या दूसरों के साथ आपके संबंधों पर जोर देता है।  इस प्रकार का रास्ता व्यक्ति को शांति और खुशी की ओर ले जाता है।

4. अपने जीवन में अच्छे चीज़ों को रोज़ गिने  – Count your blessings

आप जिस चीज के लिए आभारी हैं, उसकी एक सूची बनाएं।  जो आपके पास आज है उसकी सराहना करने के लिए समय निकालें।

लंबे समय से, मैंने इस आदत को अपना लिया था – मैं सुबह सबसे पहले यही काम करता था। मैं इस तरह से शुरू करता था   – मैं इस अद्भुत हवा, पानी और मेरे आस-पास के संसाधनों के लिए आभारी हूं। मैं आभारी हूँ अपने उन सम्बन्धियों के लिए- माँ, पिता, भाई जो मुझे बहुत प्यार करते हैं। 

मैंने इस पर कोई अध्ययन नहीं किया है कि मुझे इससे क्या मिला, लेकिन यकीन है कि जब से मैंने ऐसा करना शुरू किया है, तब से मैं बहुत खुश हूं।

मेरे कमरे में अभी भी एक चार्ट है जो इन भावनाओं की पुष्टि करता है। इसे देखने भर से  मन को शान्ति मिलती है।  Gratitude या आभार में  वह शक्ति है।  

5. अपने रिश्तों पर ध्यान दें – Focus on your relations

अपने रिश्तों में निवेश करें, सार्थक संबंध बनाएं और अपने परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहें।

Harvard Study of Adult Development, जिसे इस क्षेत्र में सबसे लंबे अध्ययन होने का दावा किया गया है, ने रिश्तों, खुशी और स्वास्थ्य के बीच एक अद्भुत संबंध स्थापित किया है।

“स्वास्थ्य का सम्बन्ध इस बात से था की कौन अपने रिश्तों  में कितना संतुष्ट था । जो लोग 50 साल की उम्र में अपने रिश्तों में सबसे ज्यादा संतुष्ट थे, वे 80 साल की उम्र में सबसे ज्यादा स्वस्थ थे।

Dr. Robert Waldinger, Director, Harvard Study of Adult Development

6. सही प्रकार से श्वास लेने और ध्यान का अभ्यास करें – Practice Breathing and Meditation

नियमित ध्यान तनाव के स्तर को कम करने और बेहतर मूड बनाने में मदद कर सकता है।

यदि आप अभ्यास शुरू करना चाहते हैं, तो आप छोटे कदम उठा सकते हैं। दिन में कई बार सरल श्वास अभ्यास के साथ शुरू कर कीजिये। इस  अभ्यास में आप अपनी आंखें बंद करते हैं और अपनी सांसों को अपने शरीर में चलते हुए देखते हैं।

योगिक विज्ञान के अनुसार अपनी सांस को महसूस करने और इसे नियंत्रित करने के जबरदस्त फायदे हैं।

जानिये कैसे करें ध्यान इस पोस्ट में।  

an elderly couple meditating in the park

7. तनाव के स्तर को कम करें – Reduce stress levels

तनाव के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए अपने दिन की योजना बनाएं, Relaxation Techniques  का अभ्यास करें। पूरे दिन में दो मिनट का Relaxation Break भी मददगार होता है ।

रिलैक्सेशन मेडिटेशन तनाव के स्तर को बहुत कम कर सकता है। यहां तक ​​कि आपकी कुर्सी पर 5 मिनट का विश्राम भी आपके मन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

8. अपनी hobbies और strenghts पर काम करें

कुछ ऐसा कार्य जिसमें आप अच्छे हैं और आनंद लेते हैं, आपके आत्मविश्वास और खुशी के स्तर को बढ़ा सकता है।

इतना ही नहीं, यह आपको अपने कौशल में भी मजबूत बनाता है ।

यदि लगातार अभ्यास किया जाए तो आपके कौशल से और अवसर खुल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जीवन में सफल कैसे हो 

9. सामाजिक गतिविधियों में शामिल हों – Involve in social activities

लोगों के साथ जुड़ना और उन गतिविधियों में शामिल होना जो आपको ख़ुशी देती हैं, आपको अधिक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकते हैं। जो आनंद आप दूसरों को देते हैं, वह स्वयं आपके अंदर प्रतिक्रिया स्वरुप बढ़ता है।

यह दूसरों के साथ आपके संबंध विकसित करने का भी अच्छा माध्यम है।  

10. स्वास्थ्य बनाए रखें – Maintain health

अपना वजन स्वस्थ स्तर तक कम करें।

जब मैंने अपना वजन 85 किलो से घटाकर 67 किलो कर लिया तो मैंने व्यक्तिगत रूप से खर्राटे, अत्यधिक पसीना जैसी बहुत सी समस्याओं को गायब होते देखा है।

यदि आप सिस्टम और धैर्य में विश्वास करते हैं तो यह अपेक्षाकृत सरल है।

नियमित व्यायाम करें, संतुलित आहार लें और भरपूर नींद लें। यह सरल अभ्यास अगर आप लगातार एक साल तक करें और आप आश्चर्यजनक परिवर्तन देखेंगे।

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना आपकी खुशी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आप अच्छे दिखते हैं, अधिक ऊर्जा रखते हैं, बेहतर काम करते हैं और बेहतर नींद लेते हैं।

11. अपने पूरे वर्ष की योजना बनाएं – Plan your year ahead

लक्ष्य निर्धारित करें और ऐसे सिस्टम बनाएं जो आपको ट्रैक पर बने रहने और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करें।

यह सरल अभ्यास सुनिश्चित करता है कि आप अपने भविष्य के बारे में चिंतित न हों, और आपका अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण हो।   

वास्तव में, तत्काल परिणाम से यह ख़ुशी नहीं आती है। आपके आस-पास के वातावरण पर आपके नियंत्रण की यह बढ़ी हुई भावना है, जो वास्तव में आपको सुकून देती है।

ठीक है, तो ये मेरे अनुभव की कुछ बातें हैं जो आपके इस साल को खुशनुमा बनाने में मदद कर सकती हैं।

इनमे से कुछ, या इन सभी को आज़माएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताएं।  

प्रातिक्रिया दे