You are currently viewing जीवन में सफल कैसे हो – 3 आवश्यकताएं और 2 गुण
Photo by Jill Wellington on Pexels.com

जीवन में सफल कैसे हो – 3 आवश्यकताएं और 2 गुण

जीवन में सफल कौन नहीं होना चाहता?

एमिली डिकिंसन द्वारा स्कूल में मेरी पसंदीदा कविताओं में से एक “Success is counted sweetest” थी।

Success is counted sweetest

By those who ne’er succeed.

To comprehend a nectar

Requires sorest need.

“ Success is counted sweetest” by Emily Dickinson 

सफलता उन लोगों को बहुत मीठी लगती है, जिन्होंने अब तक इसका स्वाद नहीं चखा है।  

यह तो सच है कि सफलता का आनंद तभी लिया जा सकता है और समझा जा सकता है जब वह जबरदस्त प्रयासों के बाद आती है। इस तरह की सफलता व्यक्ति के आत्मविश्वास को इस तरह बढ़ा देती है की वह उस सफलता को बार-बार बनाने में सक्षम हो जाता है।  

जैसे उसने कोई जादुई फार्मूला निकाल लिया हो।

क्या सच में ऐसा होता है?

क्या सफलता का कोई फार्मूला है ? ( Is there a formula for success ?)

इतिहास ऐसे व्यक्तियों के उदाहरणों से भरा पड़ा है जिन्होंने बार-बार सफलता का निर्माण किया है – यह एक भाग्यशाली अवसर होने के बजाय सफलता के किसी ढांचे की ओर इशारा करता है, जो इन लोगों  ने समझ लिया हो।  

उदाहरण के लिए, जब Apple से स्टीव जॉब्स को निकाल दिया गया, तो उन्होंने NeXT (एक कंप्यूटर प्लेटफॉर्म डेवलपमेंट कंपनी) और PIXAR (एनीमेशन में एक जाना-पहचाना नाम )  की स्थापना की।

अपने बचपन में मैंने स्थानीय समाचार पत्रों में अमिताभ बच्चन के  मूवी करियर और ABCL कंपनी के डूब जाने के बारे में लेख पढ़ा था। परन्तु देखिए – अमिताभ आज भी भारत के  सबसे बड़ा सुपरस्टार बन कर  नाम कमा रहे हैं।  

यदि ये दोनों उदाहरण पर्याप्त नहीं हैं तो काफी दिलचस्प रॉबर्ट डॉनी जूनियर (Robert Dawney  Jr. ) की कहानी है – जिसने नशीली दवाओं के दुरुपयोग की लत के कारण व्यक्तिगत और व्यावसायिक असफलताओं का सामना किया। हालांकि, एक बार फिर से जीतने का फैसला करने के बाद, उन्होंने वापसी की और अपना करियर फिर से स्थापित किया।

और भी कई उदाहरण हैं पर में मानता हूँ आपको बात समझ में आ गयी होगी।  

मैं जो बताना चाहता हूं वह यह है कि सफलता का एक सूत्र है जिसके कुछ हिस्सों से हम सभी अवगत हैं।  

पर अगर कोई व्यक्ति इस सूत्र को पूरी तरह से समझ जाता है, और ध्यान से अपनी जिंदगी में  लागू करता है, तो वह जितना चाहे उतना आगे जा सकता है।  

मैंने अपने जीवन में जो देखा है (कुछ क्षेत्रों में अपनी सीमित सफलता के माध्यम से) कि  सही सामग्री और कुछ प्रमुख गुणों के साथ, कोई भी निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकता है।

तो चलिए जानते हैं – क्या है ये सफलता की सामग्री , और क्या होते हैं सफल व्यक्तियों के गुण। 

empty road between trees

एक सफल प्रयास के 3 अंग ( 3 elements of  success ) 

आइए उन 3 प्रमुख सामग्रियों से शुरू करें जो आपको सफल बनने में मदद करेंगी।

1. फोकस्ड पाथवे ( focussed  pathway )

सफलता हासिल करने की शुरुआत खुद को फोकस्ड पाथवे के साथ स्थापित करने से होती है। इसका मतलब है एक स्पष्ट लक्ष्य या गंतव्य होना और फिर आप वहां कैसे पहुंचेंगे इसका एक नक्शा बनाना।

चिंता मत करो। मैं आपसे लक्ष्य चार्ट बनाने के लिए नहीं कहूँगा।

अभी के लिए – बस यह तय करें कि आप जीवन में कहाँ रहना चाहते हैं और वर्तमान में आप कहाँ हैं। यह आपके mind  में एक अंतर स्थापित करता है जो बिंदु A से बिंदु B तक जाने के लिए जरुरी drive  (जुनून)  बनाता है।

इसके बाद, उन mentors को ढूंढें, जिन्होंने उस यात्रा को पार किया है जिस पर आप आज कदम रख रहे हैं ।

2. सही मेंटर (right  mentors )

सही मेंटर ढूंढना महत्वपूर्ण है जो आपकी यात्रा में आपका मार्गदर्शन करने में मदद कर सके। जब आप चुनौतियों का सामना करते हैं तो वे सलाह और सहायता प्रदान कर सकते हैं और आपको ट्रैक पर बने रहने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं। उन सलाहकारों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए अनुभव और ज्ञान है।

याद रखें – आप केवल एक पायलट से ही उड़ना सीख सकते हैं। आपको उड़ना कोई और नहीं सिखा सकता।

अपने सलाहकारों को चुनने में बहुत सावधान रहें।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक उद्यमी (entrepreneur ) बनना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसे संस्थापक (founder ) के साथ काम करना चाहिए जो उस लक्ष्य तक पहुँच गया हो जिस तक आप पहुँचना चाहते हैं। यदि आप कॉर्पोरेट जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जिसने अपने प्रयासों से कॉर्पोरेट जीवन में सफलता प्राप्त की हो।  

उन्हें खोजें, उनसे जुड़ें और उनके साथ काम करने की कोशिश करें।

मैं आपकी चिंता समझता हूं – Elon  Musk  या Sundar  Pichai को मानने वाला हर कोई उनके साथ काम नहीं कर पाएगा।

लेकिन घबराइए मत – ऐसे हजारों सफल लोग हैं जो प्रसिद्ध भी नहीं हैं , परन्तु आप उन्हें सोशल नेटवर्क, लिंक्डइन आदि पर ढूंढ सकते हैं और उनके साथ काम करने का अनुरोध कर सकते हैं। आपको उन लोगों को तलाशना है, जो जीवन में आपसे पहले वह कर चुके हैं जो आप करना चाहते हैं।  

आईडिया है अपने लक्ष्य के अनुसार अपना बॉस चुनना।

3. उद्देश्यपूर्ण अभ्यास (Deliberate  Practice )

Deliberate Practice  या उद्देश्यपूर्ण अभ्यास (Purposeful  Practice ) जैसा कि इसे कहा जाता है, एक प्रकार का अभ्यास है जिसमे आप किसी कौशल में महारथ हासिल करने के लिए एक के बाद एक कठिन प्रयास करते हैं  जिससे कि आप उस skill के सभी levels में सक्षम हो जाएँ।  इसमें हर लेवल पर mentors का feedback या सलाह भी जरूरी है।  

यह नियमित अभ्यास से अलग है जो किसी विशेष skill में केवल speed विकसित करता है।

सभी प्रकार के अभ्यास धन या सफलता की ओर नहीं ले जाते हैं। उदाहरण के लिए,  उन फैक्टरी कर्मचारियों को याद करें जो हर दिन हजारों बार अपने कौशल का अभ्यास करते हैं। उनमें से सभी धन या सफलता प्राप्त नहीं करेंगे, लेकिन उनमें से कुछ सफल हो सकते हैं, जिन्होंने अपने दायरे का विस्तार करके अपने कौशल में सुधार करना चुना।

सफल व्यक्तियों के 2 प्रमुख गुण 

तीन सामग्रियों के अलावा, दो प्रमुख गुण हैं जो आपको सफल बनने में मदद करेंगे।

1. जोखिम लेने की क्षमता (risk  taking  ability )

सफल होने के लिए आपको जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना होगा। सफल लोग अक्सर जोखिम उठाने के लिए तैयार रहते हैं और खुद को अपने आराम के क्षेत्र से बाहर धकेल देते हैं। इसका अर्थ है सुनियोजित जोखिम उठाना और कुछ नया या अलग करने का साहस रखना।

हम में से अधिकांश अच्छी तरह से स्थापित रास्तों का पालन करने की कोशिश करते हैं। यदि आप वही कर रहे हैं जो 90% लोग करते हैं, तो यह अपेक्षा न करें कि परिणाम उन्हें मिलने वाले परिणामों से भिन्न होंगे।

यदि आप वह प्राप्त करना चाहते हैं जो दुनिया के 10% लोग प्राप्त करते हैं, तो उन रास्तों- कठिन रास्तों – को अपनाने के लिए तैयार रहें जो वे अपनाते हैं।

यदि आप नौकरी में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपके लिए इसका मतलब आपके लिए एक अलग कौशल सीखना हो सकता है। या यदि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं, तो अपनी मासिक वेतन वाली नौकरी छोड़ना और अपने सपने के लिए उद्यम करना हो सकता है।  

2. दृढ़ता ( Persistence )

शायद ही कभी कोई सफल व्यक्ति असफलता को अंतिम जंग मानता है। उनमें से अधिकांश इन failures को सफलता की दिशा में मिलने वाले मील के पत्थर ही मानते हैं।

उनमे स्वयं के पास आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने का साहस है और कठिन होने पर भी चलते रहने का दृढ़ संकल्प है।

उनमें से अधिकांश यही सोचते हैं कि ‘खेल अभी बाकी है’ | 

अगर आपको लगता है कि कोई जादू या उनकी किस्मत है जो उन्हें सफल होने में मदद करती है, तो उनके करियर इतिहास पर फिर से नज़र डालें। यदि आप विस्तार से देखें, तो आपको एक सफलता को हासिल करने के लिए  उनके कई असफल प्रयास मिलेंंगे।

स्पष्ट रूप से सफल प्रयासों को मीडिया और दुनिया द्वारा उजागर किया जाता है , परन्तु हमें हमें अक्सर वह प्रयास नहीं दिखाई देते हैं जो उस सफलता के पीछे विफल हो चुके होते हैं ।

तो सफलता के लिए आवश्यक हैं ये 3 तत्व और 2 गुण।

लेकिन रुकें। एक अंतिम बात।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सफलता रातों-रात नहीं मिलती। इसमें कड़ी मेहनत और समर्पण लगता है।

साथ ही, सफलता का मतलब हम में से हर एक के लिए अलग हो सकता है। हममें से कुछ को व्यावसायिक सफलता की आवश्यकता हो सकती है। और कुछ अन्य लोग व्यक्तिगत प्रयासों में सफलता को प्राथमिकता दे सकते हैं। अलग-अलग लोगों के लिए वित्तीय लक्ष्य (financial  goals ) भी अलग-अलग हो सकते हैं।

लेकिन अगर आप इन सामग्रियों और गुणों को ध्यान में रखते हैं, तो आप अपने आप को सफलता हासिल करने का मौका दे सकते हैं।

आपको कामयाबी मिले!

प्रातिक्रिया दे