You are currently viewing अदरक के फायदे
Photo by Pixabay on Pexels.com

अदरक के फायदे

अदरक एक अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी चीज  है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों और पेय में किया जा सकता है। इसका एक अलग स्वाद है इसका उपयोग व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने एवं घरेलू नुस्खों के रूप में  किया जाता है । लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अदरक के कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यहां 13 अद्भुत अदरक के फायदे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए!

1. अदरक पाचन में मदद करता है:

 अदरक पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है, पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करता है और अपच, सूजन और ऐंठन को रोकने में मदद करता है।

2. सूजन कम करने में मदद करता है 

 अदरक में ऐसे यौगिक तत्त्व  होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह गठिया और अन्य सूजन की स्थिति जैसी स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. अदरक इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है: 

अदरक में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्युनिटी  को बढ़ावा देने और बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. अदरक मचलाहट  को कम करने में मदद करता है: 

अदरक मचलाहट  को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, यही कारण है कि अक्सर इसका उपयोग मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

5. अदरक दर्द कम करने में मदद करता है:

 अदरक में ऐसे यौगिक  तत्त्व होते हैं जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में जाने जाते हैं, जो सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और गठिया सहित कई तरह की  परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. अदरक कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है: 

अदरक आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें ऐसे यौगिक तत्त्व  होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

7. रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है:

 अदरक अदरक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

8. अदरक हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है:

 अदरक हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

9. अदरक तनाव कम करने में मदद करता है:

 अदरक का नेचर शांत प्रकृति का होता है , जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

10. अदरक  कैंसर से बचाने में मदद करता है: 

अध्ययनों से पता चला है कि अदरक कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

11. मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करता है :

 अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं, जो स्मृति, ध्यान और एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

12. अदरक त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है: 

अदरक त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

13. अदरक श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है :

अदरक श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन रोगों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

हमारे पुराणों में स्वास्थ्य के बारे में संस्कृत में कुछ पंक्तियाँ कही गयी है

व्यायामात् लभते स्वास्थ्यं दीर्घायुष्यं बलं सुखं। आरोग्यं परमं भाग्यं स्वास्थ्यं सर्वार्थसाधनम्॥

हिंदी में इसका अनुवाद :- स्वास्थ्य हर किसी के जीवन का सबसे बड़ा धन है।

प्रातिक्रिया दे