You are currently viewing pet dard – pet dard kyu hota hai awam iske 13 karan (पेट दर्द क्यों होता है एवं उसके 13 कारण क्या है)  
Photo by Sora Shimazaki on Pexels.com

pet dard – pet dard kyu hota hai awam iske 13 karan (पेट दर्द क्यों होता है एवं उसके 13 कारण क्या है)  

हेलो दोस्तों

आजकल पेट दर्द pet dard एक सामान्य बीमारी हो गई है क्योंकि हमारा खानपान बदल गया है हम आजकल फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि वह हमें स्वादिष्ट लगता है परंतु यह हमारे शरीर के लिए उपयोगी नहीं होता है एवं अपच का कारण बनता है । इसी की वजह से पेट डर से संबंधित बीमारियां प्रकट होती है तो चलिए अब हम पेट दर्द से संबंधित कुछ कारणों का पता करते हैं ।

पेट दर्द (pet dard)विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हालांकि एक सटीक निदान और उपचार योजना प्राप्त करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है, पेट दर्द के कुछ सामान्य कारणों को समझना समस्या और संभावित उपचारों को समझने में सहायक हो सकता है। यहाँ पेट दर्द (pet dard)के 13 संभावित कारण हैं:

pet dard kyu hota hai awam iske 13 karan (पेट दर्द क्यों होता है एवं उसके 13 कारण क्या है)  

1. एसिड रिफ्लक्स(Acid Reflux):

एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है, जहां पेट में उत्पन्न एसिड भोजन नली में पीछे की ओर प्रवाहित होता है, जिससे सीने में जलन होती है। लक्षणों में जलन, दर्द या पेट में परिपूर्णता की भावना शामिल हो सकती है।

2. फ़ूड पॉइज़निंग(Food Poisoning):

फ़ूड पॉइज़निंग तब होता है जब दूषित भोजन का सेवन किया जाता है। लक्षणों में जी मिचलाना, उल्टी, पेट दर्द और दस्त शामिल हो सकते हैं।

3. अल्सर(Ulcers):

पेट या डुओडेनम, छोटी आंत के पहले भाग की परत पर अल्सर एक घाव है। लक्षणों में पेट दर्द, जी मिचलाना और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

4. गैस्ट्राइटिस(Gastritis):

गैस्ट्राइटिस पेट की परत की सूजन है। लक्षणों में पेट दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

5. चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम( Irritable Bowel Syndrome):

आईबीएस आंतों का एक कार्यात्मक विकार है जो पेट दर्द, सूजन और पेट फूलना आदतों में परिवर्तन का कारण बनता है।

6. पित्त पथरी(Gallstones):

पित्त पथरी पित्त के कठोर जमाव होते हैं और पेट में दर्द, मतली और उल्टी का कारण बन सकते हैं।

7. एपेंडिसाइटिस(Appendicitis):

एपेंडिसाइटिस अपेंडिक्स की सूजन है, जो बड़ी आंत के पास एक छोटी सी थैली होती है। लक्षणों में पेट दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

8. गुर्दे की पथरी(Kidney Stones):

गुर्दे की पथरी खनिजों और लवणों का कठोर जमाव है जो मूत्र पथ में बनता है। लक्षणों में पेट दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

9. अग्नाशयशोथ( Pancreatitis):

अग्नाशयशोथ अग्न्याशय की सूजन है। लक्षणों में पेट दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

10. आंतों में रुकावट(Intestinal Obstruction):

आंतों में रुकावट तब होती है जब भोजन या मल आंतों से नहीं गुजर पाता है। लक्षणों में पेट दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

11. लीवर की बीमारी(Liver Disease):

लीवर की बीमारी कोई भी विकार है जो लीवर के सामान्य कामकाज को प्रभावित करता है। लक्षणों में पेट दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

12. तनाव(Stress):

तनाव मौजूदा पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है और पेट में दर्द, मतली और उल्टी का कारण बन सकता है।

13. संक्रामक रोग( Infectious Diseases):

Bacterial infection, शिगेला(shigella) और ई. कोलाई( E. coli) जैसे संक्रामक रोगों से पेट में दर्द, जी मिचलाना और उल्टी हो सकती है।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो सटीक निदान और उपचार योजना प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें:- pet kaise kam karen

प्रातिक्रिया दे