You are currently viewing What is hardware-हार्डवेयर क्या है एवं क्या होता है
Photo by cottonbro studio on Pexels.com

What is hardware-हार्डवेयर क्या है एवं क्या होता है

हेलो दोस्तों

पिछले article  मैं हमने जाना था कि कंप्यूटर क्या होता है इस article में हम जानेंगे कंप्यूटर के second part  के बारे में  जोकि है हार्डवेयर चलिए शुरुआत करते हैं इस new lesson  के साथ । 

हार्डवेयर कंप्यूटर (Hardware computer ) सिस्टम का कोई भौतिक घटक (component) है, जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस या हार्ड ड्राइव। यह किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इसके बिना, सिस्टम के साथ इंटरैक्ट नहीं किया जा सकता । 

यहाँ हार्डवेयर क्या है और यह किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के लिए क्यों महत्वपूर्ण है, इसका विश्लेषण किया गया है:

1. मॉनिटर(Monitor): 

मॉनिटर प्राथमिक तरीका है जिससे हम किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करते हैं। यह वह उपकरण है जिसका उपयोग हम एप्लिकेशन, प्रोग्राम, दस्तावेज़ आदि को देखने और उनके साथ काम करने के लिए करते हैं। मॉनिटर के बिना, सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने का कोई तरीका नहीं होगा।

2. कीबोर्ड और माउस(Keyboard and Mouse): 

कीबोर्ड और माउस दोनों ही इनपुट डिवाइस हैं जो हमें कंप्यूटर सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने की अनुमति देते हैं। उनके बिना, हम टाइप, क्लिक, ड्रैग, सिलेक्ट और बहुत कुछ नहीं कर पाएंगे।

3. हार्ड ड्राइव(Hard drive): 

हार्ड ड्राइव कंप्यूटर सिस्टम के लिए स्टोरेज यूनिट है। यह वह जगह है जहाँ सभी डेटा, प्रोग्राम, एप्लिकेशन और दस्तावेज़ संग्रहीत हैं। हार्ड ड्राइव के बिना, कुछ भी store या पुनर्प्राप्त (retrieved)  नहीं किया जा सकता है।

4. मदरबोर्ड(Motherboard): 

कंप्यूटर सिस्टम में मदरबोर्ड मुख्य मुद्रित सर्किट बोर्ड है। यह प्रोसेसर, मेमोरी और हार्ड ड्राइव जैसे अन्य सभी हार्डवेयर घटकों को जोड़ने के लिए ज़िम्मेदार है। मदरबोर्ड के बिना, कंप्यूटर सिस्टम काम नहीं कर पाएगा।

apple imac on brown wooden desk
Photo by Tranmautritam on Pexels.com

5. प्रोसेसर(Processor): 

प्रोसेसर किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का मुख्य घटक होता है। यह कंप्यूटिंग power और सिस्टम की speed के लिए जिम्मेदार है। शक्तिशाली प्रोसेसर के बिना, कंप्यूटर सिस्टम कुशल दर पर कार्य करने में सक्षम नहीं होगा।

6. मेमोरी(Memory):

 मेमोरी डेटा और निर्देशों के लिए अस्थायी स्टोरेज स्पेस है। यह कंप्यूटर सिस्टम पर एप्लिकेशन, प्रोग्राम और प्रक्रियाओं को load करने और चलाने के लिए जिम्मेदार है। मेमोरी के बिना, कंप्यूटर सिस्टम किसी भी एप्लिकेशन, प्रोग्राम या प्रोसेस को चलाने में सक्षम नहीं होगा।

हार्डवेयर किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इसके बिना, कंप्यूटर सिस्टम काम नहीं कर पाएगा। हार्डवेयर के विभिन्न घटकों को समझना और यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक कार्यशील कंप्यूटर सिस्टम बनाने के लिए वे एक साथ कैसे काम करते हैं।

दोस्तों  मैं उम्मीद करती हूं कि  आपको  हार्डवेयर के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त हुई   होगी  अब हम आगे  देखेंगे कि  हार्डवेयर  एवं सॉफ्टवेयर  मैं क्या अंतर होता है ।

 धन्यवाद

प्रातिक्रिया दे