You are currently viewing Computer kya hai  – क्या होते हैं इसके उपभाग और प्रयोग…

Computer kya hai – क्या होते हैं इसके उपभाग और प्रयोग…

computer kya hai ? आपके मोबाइल से लेकर टीवी तक, और अब तो वाहनों में भी, कंप्यूटर आजकल  सभी जगह  अपना स्थान बना चुका है।  जानिए इस अद्भुत  उपकरण के बारे में,  और किस प्रकार  यह हमारी जिंदगी में  व्याप्त है।


Computer ka parichay / computer kya hai / क्या होता है कंप्यूटर

जब आप “कंप्यूटर” शब्द सुनते हैं, तो आप शायद लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, कंप्यूटर सिर्फ एक मशीन से कहीं अधिक है। 

यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की एक जटिल प्रणाली है जो हमें अद्भुत चीजें करने में सक्षम बनाती है। 

इस लेख में हम एक नज़र डालेंगे कि वास्तव में एक कंप्यूटर क्या है, इसे बनाने वाले भाग, और हमारे दैनिक जीवन में कंप्यूटर के विभिन्न अनुप्रयोग क्या  हैं । 

तो, कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जो सूचना को स्वीकार कर सकता है, उसे Process कर सकता है, Store कर सकता है और परिणामों को Output कर सकता है। दूसरे शब्दों में, यह एक ऐसी मशीन है जो डेटा ले सकती है, गणनाएँ चला सकती है और हमें उपयोगी जानकारी दे सकती है। 

विज्ञान और इंजीनियरिंग से लेकर व्यवसाय और शिक्षा तक लगभग हर कल्पनाशील क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

अब जब हम जान गए हैं कि कंप्यूटर क्या है, तो आइए उन भागों पर एक नज़र डालते हैं जो इसे बनाते हैं।

Computer ko hindi me kya kehte hain ?

Computer शब्द का अर्थ होता है – “गणना करने वाला उपकरण” । और असलियत में computer  की शुरुआत गणना में सहायता करने वाले उपकरणों जैसे की abacus  या calculators  से ही हुई।  इस लेख में हम आगे कम्प्यूटर्स के बारे में जानेंगे। 

computer CPU kya hai
Central Processing Unit

Computer के मुख्य Parts kya hai

प्रोसेसर ( Processor Or Central Processing Unit, CPU)

प्रोसेसर, जिसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) के रूप में भी जाना जाता है, कंप्यूटर का दिमाग है। यह कार्यक्रम के निर्देशों को पूरा करने और गणना चलाने के लिए जिम्मेदार है।

स्मृति (RAM – Random Access Memory)

computer RAM kya hai
Random Access Memory

मेमोरी, या रैम, का उपयोग प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान जानकारी को स्टोर करने के लिए किया जाता है और इसे आमतौर पर गीगाबाइट्स (जीबी) में मापा जाता है।

स्टोरेज डिवाइस ( Hard Disk / Hard Drive)

स्टोरेज, या एक हार्ड ड्राइव, वह जगह है जहां डेटा स्थायी रूप से स्टोर किया जाता है।

इनपुट/आउटपुट डिवाइस ( Input / Output Devices)

Mouse & Keyboard

जैसे कीबोर्ड, माउस और मॉनिटर का उपयोग डेटा दर्ज करने और परिणाम प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर के अनुप्रयोग

अब जब हम कंप्यूटर के भागों को जानते हैं, तो आइए कंप्यूटर के कुछ अनुप्रयोगों को देखें। इंजीनियरिंग से लेकर चिकित्सा तक, विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

Engineering  के क्षेत्र में :- कंप्यूटर का उपयोग उत्पादों के डिजाइन और परीक्षण के साथ-साथ विभिन्न स्थितियों का अनुकरण करने के लिए किया जाता है।

Medical के क्षेत्र मे :- रोगियों के निदान और उपचार के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग शिक्षा में भी किया जाता है, कई स्कूल अब ऑनलाइन कक्षाओं और आभासी कक्षाओं की पेशकश कर रहे हैं। अंत में, Accounts और पेरोल से लेकर Inventory Management और ग्राहक सेवा तक, व्यवसाय में कंप्यूटर का उपयोग भरपूर किया जाता है।

Computer Screen in ICU

यहां तक कि आपके मोबाइल में भी एक छोटा सा कंप्यूटर ही सभी कार्य करता है।  इसीलिए मोबाइल फोन में भी  एक प्रोसेसर,  स्टोरेज डिवाइसेज ( जिन्हें आप मेमोरी बोलते हैं),  और कीपैड होता है।

स्मार्टफोंस में कीपैड का काम स्क्रीन पर सॉफ्टवेयर से बनाए गए डिस्प्ले  के  द्वारा हो जाता है।  इस कारण नए  मोबाइल उपकरणों में  कीपैड नहीं आता। 

सही हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ, एक कंप्यूटर का उपयोग लगभग कुछ भी करने के लिए किया जा सकता है।

तो दोस्तों, मैं आशा करती हूं कि  इस पोस्ट ने कंप्यूटर के बारे में आप की जानकारी बढ़ाई है।

हमारी अगली पोस्ट में हम देखेंगे कि यह सॉफ्टवेयर क्या होता है और यह हार्डवेयर से  किस प्रकार अलग होता है ।अगर आपको कंप्यूटर  को लेकर और भी सवाल है तो कमेंट में  डाल दीजिए  धन्यवाद ।

प्रातिक्रिया दे