You are currently viewing 7 आवश्यक टिप्स – फ्रेशर्स के लिए Perfect Resume बनाने के लिए !

7 आवश्यक टिप्स – फ्रेशर्स के लिए Perfect Resume बनाने के लिए !

एक परफेक्ट Freshers Resume बनाएं जो आपको आपका Dream-Job दिलवा देगा।

क्या आप एक फ्रेशर हैं जो अपनी पहली नौकरी पाने के लिए सही Resume बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? आप सही जगह पर आए है!

फ्रेशर्स के लिए परफेक्ट Resume बनाना कोई आसान काम नहीं है। यह सबसे मुश्किल है कि कहां से शुरू करें और इसमें क्या शामिल करें।

इसके अलावा, बहुत सारे छात्र और फ्रेशर्स सोचते हैं कि उनके पास नौकरी जीतने वाला Resume बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री नहीं है। हालांकि, यह सही नहीं है।

Resume बनाना अपने skills का Marketing brochure बनाने जैसा है। और यदि आप गहराई से सोचते हैं, तो आपको अपने बहुत सारे काम मिलेंगे जिन्हें आपके Resume में शामिल किया जा सकता है।

आपका समय बचाने के लिए, हमने आपको फ्रेशर्स के लिए सही Resume बनाने में मदद करने के लिए सात आवश्यक टिप्स दिए हैं। चलिये देखते हैं ये क्या हैं:

1. एक स्ट्रॉन्ग Professional Summary या Academic Summary तैयार करें

Professional Summary एक अच्छा प्रभाव डालने का आपका पहला अवसर है। यह Section आपके कौशल और अनुभव का सारांश होना चाहिए, और जिस नौकरी के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसके अनुसार होना चाहिए।

ये एक बोहोत स्ट्रॉन्ग Hook है आपके रिक्रूटर्स को लुनने के लिए।

इसलिए, Professional Summary लिखते समय विनम्र न हों। पूर्ण confidence से अपनी सबसे बड़ी 3-4 उपलब्धियों (Achievements) , कौशल (Skills) , शैक्षणिक रुचियों (Academic Interests) को उजागर करें जिनके बारे में बात करने में आप आश्वस्त हैं।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने Professional Summary के ठीक नीचे Core Skills अनुभाग शामिल करें। यह आपके Resume को Applicant Tracking Systems ( ATS) में अच्छी तरह से रैंक करने में मदद करेगा – जो कि आवेदकों को फ़िल्टर करने के लिए भर्तीकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाने वाला सॉफ़्टवेयर होता है।

2. आवश्यक वर्गों को शामिल करें

सुनिश्चित करें कि आप शिक्षा (Education) , अनुभव (Experience) और उपलब्धियों (Achievements) जैसे अनुभागों को शामिल कर रहे हैं ।

आप हैरान होंगे कि आप अगर फ्रेशर हैं तो अनुभव कैसे डालेंगे !!

घबरायें नहीं, आप निम्नलिखित को अपने अनुभव अनुभाग में शामिल कर सकते हैं

  • Projects
  • Voluntary Work (स्वैच्छिक कार्य)
  • Industrial Internship ya Training ( औद्योगिक इंटर्नशिप)
  • Positions of responsibility (किसी तरह की लीडरशिप की Position जैसे अपने कॉलेज क्लब में)

यह आपको अपना अनुभव प्रदर्शित करने में मदद कर सकता है और नियोक्ता को दिखा सकता है कि आप उनके Company में कैसे योगदान दे सकते हैं।

3. Job Description से Keywords का प्रयोग करें

जब आप Job Description पढ़ते हैं, तो विवरण में प्रयुक्त प्रमुख शब्दों और वाक्यांशों की एक सूची बनाएं।

अब, उन प्रमुख शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग अपने Resume में करें, विशेष रूप से सारांश और अनुभव अनुभागों में। यह आपको ATS के साथ अच्छी रैंक दिलाने में मदद करेगा और नियोक्ता को भी दिखाएगा कि आप नौकरी की आवश्यकताओं से परिचित हैं।

4. फ्रेशर Resume के लिए सिंगल पेज फॉर्मेट का इस्तेमाल करे

अपना Resume एक पेज का रखें। रिक्रूटर्स और हायरिंग मैनेजर्स के पास अक्सर ज्यादा समय नहीं होता है। इसलिए, केवल प्रासंगिक भागों को आवश्यकताओं से मेल खाते हुए रखें (JD के अनुसार) और अन्य को हटा दें। याद रखें, यह एक मार्केटिंग ब्रोशर है और एक पैम्फलेट की तरह छोटा होना चाहिए।

5. “General Statements” का प्रयोग न करें

“Hard working” या “Growth Oriented” जैसे सामान्य बयान देने से बचें।

इसके बजाय, विशिष्ट उदाहरणों पर ध्यान केंद्रित करें कि आपने अपने अनुभव में उन लक्षणों का उपयोग कैसे किया। निम्नलिखित को शामिल कीजिए:

  • Numbers and metrics of growth, % change, funds-raised, etc
  • Certifications, awards, and accomplishments
  • Comparisons with peers to provide another perspective to your recruiter

आइए इन दोनों Claims की तुलना करें

Statement A:

Commerce student aspiring for an account management responsibility at a top organization.

Statement B:

Commerce student with internship experience in checking financial statements, taxation, and supporting company’s clients. Accounting in-charge for college club activities, and internal projects. Special interest in financial statement analysis, valuation, and taxation.

आपको इनमें से कौन सा लगता है कि बेहतर रैंक करेगा?

6. C-A-R Framework का उपयोग करके अपनी “संपूर्ण कहानी” तैयार करें

किसी भी बुलेट के लिए, सामना की गई चुनौती (Challenge) , उसके समाधान के लिए की गई कार्रवाई (Actions) और ठोस संख्या, वृद्धि के आंकड़े (Growth Metrics) , प्राप्त मान्यता (Recognitions) आदि के रूप में प्राप्त परिणाम लिखें।

7. व्यक्तिगत जानकारी शामिल न करें

आपके Resume में आपकी उम्र, वैवाहिक स्थिति या धर्म जैसी कोई व्यक्तिगत जानकारी शामिल नहीं होनी चाहिए। यह जानकारी नौकरी के लिए प्रासंगिक नहीं है और कई कंपनियां इसे भेदभावपूर्ण मानती हैं

फ्रेशर्स के लिए परफेक्ट Resume बनाना मुश्किल नहीं है। इन सात आवश्यक युक्तियों का पालन करके, आप एक ऐसा Resume बना सकते हैं जो भीड़ से अलग हो और नियोक्ता पर पहली छाप छोड़े।

हमें Comments में बताएं यदि आपके कोई प्रश्न हैं जिनके साथ हम आपकी मदद कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे